कहीं प्यार जताने के चक्कर में आपके पार्टनर आपको कंट्रोल तो नहीं करना चाहते? इन 5 संकेतों से पहचानें

कई बार रिलेशनशिप में पार्टनर आपके साथ इतना प्यार जताते हैं कि वो ओवर-प्रोटेक्टिव हो जाते हैं और आपको कंट्रोल करना चाहते हैं। इसके संकेतों को पहचानें।

Monika Agarwal
डेटिंग टिप्सWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 02, 2021
कहीं प्यार जताने के चक्कर में आपके पार्टनर आपको कंट्रोल तो नहीं करना चाहते? इन 5 संकेतों से पहचानें

हो सकता है आपका पार्टनर (चाहे वह लड़की हो या लड़का) आपसे बहुत प्यार करता हो। इस बात को लेकर आपके मन में कोई संशय भी नहीं है। लेकिन क्या वह आपकी आजादी को नापसंद करता है? कई बार जब हमारा पार्टनर हमारी फिक्र और केयर करता है तो हमें बहुत अच्छा लगता है। एक हेल्दी रिश्ते में ऐसा होना भी चाहिए। लेकिन मुसीबत तब आती है जब यह केयर और प्रोटेक्शन हद से अधिक हो जाए। आपका पार्टनर आपके ऊपर एक प्रकार से मालिकाना हक जताने लगे। ऐसे में आपका रिश्ता बहुत जल्द कड़वाहट भरा (टॉक्सिक) बन जाता है। दोनों के बीच लड़ाई झगड़े भी शुरू होने लगते हैं। जो ब्रेकअप का एक संकेत हो सकता है। लेकिन आप इस रिश्ते को यहीं से सुधारने की कोशिश कर सकते हैं और अपने पार्टनर को उनके ओवर प्रोटेक्टिव होने के बारे में बता सकते हैं। आम तौर पर किसी पार्टनर को तब ही ऐसा महसूस होता है जब उसे अपने पार्टनर के दूर जाने या खोने का डर रहता है। आइए आपको बताते हैं कुछ लक्षण जो बताते हैं आपके पार्टनर ओवर प्रोटेक्टिव हैं, यानी आपकी जरूरत से ज्यादा देखभाल करते हैं।

ओवरप्रोटेक्टिव या ओवर कंट्रोलिंग पार्टनर के संकेत

1. बिना आगे का सोचे हुए प्रेम जताना

सबसे पहले ऐसे पार्टनर यह नहीं देखते हैं कि यह रिश्ता किस ओर जा रहा है। यह उनके लिए काम कर भी पाएगा या नहीं। बल्कि वह पहले ही अपना प्रेम जता देते हैं और आपसे भी यही उम्मीद रखते हैं। वह आपको यह मस्का भी लगाते हैं कि आपके आने से उन्हें कितनी खुशी मिली है और आपको भी यही सब महसूस कराने की इच्छा रखते हैं।

2. वह आपके दोस्तों से जलते हैं

उन्हें ऐसा लगता है कि आप जिस भी व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उसी के साथ फ्लर्ट कर रहे हैं। सभी व्यक्ति आपके साथ केवल रिलेशन में ही आना चाहते हैं। अगर आप किसी अनजान व्यक्ति से या अपने दोस्त से भी बात करते हैं तो भी उनकी बहुत जलन होती है। वह आप द्वारा ऐसा न करने की इच्छा रखते हैं। वह हमेशा आपसे प्रश्न पूछते रहते हैं।

wrong partner

Image Credit- Lovedevani.com

3. वह आपको दोस्तों से अलग करना चाहते हैं

अगर आपके पार्टनर ओवर प्रोटेक्टिव हैं तो वह आपको आपके मित्रों, खास कर विपरीत जेंडर के लोगों से दूर करना चाहते हैं। आपका पार्टनर आपको अपने रिश्तेदारों के बीच में भी ज्यादा देर उठने बैठने नहीं देगा। वह आपको अपने सिवा किसी से बात करने की अनुमति नहीं देते हैं।

इसे भी पढ़ें: कहीं आप गलत इंसान के प्यार में तो नहीं पड़ गए? इन 6 संकतों से समझें

4. वह अपनी नेगेटिव फीलिंग्स के लिए आपको ब्लेम करते हैं

जब आपके पार्टनर बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं या वह बहुत ही नेगेटिव महसूस करते हैं तो वह अपने मन की इन सब फीलिंग्स का जिम्मेदार आपको समझ लेते हैं। वह अपने आप को हमेशा इस प्रकार की स्थिति में विक्टिम की तरह दर्शाते हैं।

5. वह आपके कपड़ों को लेकर निर्णय लेते हैं

आप क्या पहनना चाहते हैं और क्या नहीं यह बात अगर आपके पार्टनर तय कर रहे हैं तो इसका अर्थ है कि वह बहुत अधिक पजेसिव बनते जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर वह आपको बोलते हैं कि आपको शॉर्ट्स आदि नहीं पहननी या बाहर ऐसे कपड़े पहन कर तो बिल्कुल ही नहीं जाना ।

partner problems

Image Credit- Elite Daily

6. अगर आपका पार्टनर हर समय आप की जासूसी करता है

क्योंकि आप रिलेशनशिप में है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपकी अपनी आजादी खत्म हो गई। हालांकि अगर आपका पार्टनर आपसे पूछ रहा है कि आप कहां हैं तो यह स्वाभाविक बात है। लेकिन अगर आपका पार्टनर हर समय आप से सवाल जवाब कर रहा है तो यह सही नहीं। उदाहरण के लिए यदि आपकी पार्टनर आपका फोन चेक करते हैं या आप से हर समय सवाल करते हैं या लोकेशन ट्रैकर लगा देते हैं जबकि आपकी मर्जी नहीं तो यह गलत है।  

आपको ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए?

अपने लिए खड़े हों और खुद के लिए नियम बनाएं

अगर आपके पार्टनर कुछ अधिक ही कंट्रोलिंग हो रहे हैं तो आपको उनके लिए सीमाएं स्थापित कर देनी चाहिए। आपको उन्हें बता देना चाहिए कि यह कुछ आपके खुद के नियम हैं जिन्हें आप नहीं तोड़ सकते हैं। कुछ बातें यदि आप उनकी मानते हैं तो कुछ बातें उनको आपकी माननी होंगी।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में आने से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 50 सवाल, सही इंसान पहचानने में मिलेगी मदद

उन्हें अपने दोस्तों से मिलवाएं

अगर वह आपके दोस्तों से जल रहे हैं तो आपको उन्हें अपने दोस्तों से मिलवा देना चाहिए। इस तरह से सिक्योर करना चाहिए ताकि वह आप पर अधिक और गलत शक न कर सकें।

जैसे को तैसा

यह एक अनोखा तरीका है सामने वाले को कुछ नकारात्मक करने से रोकने का। यदि आपका पार्टनर हर समय आप से सवाल जवाब करता है तो आप भी कुछ ऐसा ही करें और उन्हें एहसास दिलाएं कि वे कहां गलत हैं।

तो यह थे कुछ टिप्स जो आप अपने ओवर पजेसिव पार्टनर के लिए ले सकते हैं।

Main Image Credit- Lifehealth.com

Disclaimer