जानें एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने का सही तरीका और जरूरी सावधानियां

वजन उठाने, दौड़ने या अन्य एक्सरसाइज के दौरान अगर आप गलत तरीके से सांस लेते हैं, तो आपके फेफड़ों और दिल तक ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुंचती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 15, 2018
जानें एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने का सही तरीका और जरूरी सावधानियां

क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक्सरसाइज के दौरान सही तरीके से सांस नहीं लेते हैं, तो आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलता है। वजन उठाने, दौड़ने या अन्य एक्सरसाइज के दौरान अगर आप गलत तरीके से सांस लेते हैं, तो आपके फेफड़ों और दिल तक ऑक्सीजन की सही मात्रा नहीं पहुंचती है। एक्सरसाइज आपके फेफड़ों और दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा सांस द्वारा खींची गई ऑक्सीजन ही आपके पूरे शरीर में ब्लड के माध्यम से पहुंचती है। आइए आपको बताते हैं क्या है एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने का सही तरीका।

जरूरी है सही तरीके से सांस खींचना

एक्‍सरसाइज के दौरान सही तरीके से सांस लेना महत्‍वपूर्ण होता है। विभिन्‍न अध्‍ययनों ने वर्कआउट के दौरान सही तरीके से सांस लेने के म‍हत्‍व पर बल दिया है। कई प्रकार की गतिविधियां जैसे स्विमिंग और रानिंग आदि में ठीक प्रकार से सांस लेने से सक्रिय मांसपेशियों को ऑक्‍सीजन की सही मात्रा मिलती है, ताकी उनमें आसानी से संकुचन हो सकें। सही श्‍वास एरोबिक और गैर एरोबिक दोनों प्रकार की एक्‍सरसाइज के लिए आवश्‍यक होती है। एरोबिक एक्‍सरसाइज में स्‍वीमिंग और रानिंग शामिल है जबकि गैर एरोबिक एक्‍सरसाइज में वजन उठाना, योग और अन्य एक्सरासाइज शामिल है।

इसे भी पढ़ें:- ऑफिस में लगातार बैठने से होने वाली समस्याओं से बचाएगा हस्तोत्तान आसन

कैसे लेते हैं हम सांस

हमारा मस्तिष्क (ब्रेन) ऑटोमैटिक रूप से सांस लेने के लिए श्वसन प्रणाली को संकेत भेजता है। हालांकि आपका मस्तिष्‍क एक्‍सरसाइज के दौरान कार्बन मोनोऑक्‍साइड बढ़ाने वाले रक्‍त और लैक्टिक एसिड को नोट करता है। और यह सांसों की गहराई और गति बढ़ाने के लिए श्‍वसन प्रणाली के संकेतों को संकेत देता रहता है। इसका उद्देश्‍य अतिरिक्त कार्बन मोनोआक्साइड को बाहर निकालना और सक्रिय मांसपेशियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाना होता है। इस तरह वह संकुचन जारी रखता है और आप अपनी कार्यकुशलता को बढ़ाकर लंबी अवधि तक एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

दो सेकंड रुककर छोड़ें सांस

अपने वर्कआउट सत्र की शुरूआत से पहले कुछ गहरी सांस लेने वाली एक्‍सरसाइज करें। इसके लिए अपनी आंखों को बंद कर, अपनी नाक के माध्‍यम से गहरी सांस लें। एक या दो सेकंड रूकने के बाद, इसे अपने मुंह के माध्‍यम से निकालें। कुछ मिनट के लिए इसे दोहराये। एक्‍सरसाइज सेट से पहले गहरी सांस लेने से आप वर्कआउट के दौरान श्‍वासों को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपको आरामदेह और सांस के लिए अधिक जागरूक बनाता है।

इसे भी पढ़ें:- ये 5 एब्स एक्सरसाइज तेजी से कम करेंगी आपका बढ़ा हुआ पेट, मिलेंगे कई फायदे

वजन उठाने के दौरान न रोकें सांस

वजन उठाने के दौरान सांसों को बाहर करना सही रहता है। इसलिए वजन लिफ्ट करते समय अपनी सांसों को बाहर करें। वजन उठाने के दौरान अपनी सांसों को थामने से बचें। ऐसा करना उच्‍च रक्‍तचाप की वृद्धि के जोखिम में डालकर बेहोशी या दिल के दौरे का कारण बन सकता हैं। सही तरीके से सांस न लेने से यह वजन लिफ्ट करना बहुत भारी हो जाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise-Fitness In Hindi

Disclaimer