समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, तो अपनाइये ये 5 घरेलू नुस्खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 18, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

 

  • कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं
  • इसकी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण और तनाव है
  • बालों के लिए फायदेमंद है आंवला

ज्यादातर लोगों को लहराते, खूबसूरत काले बालों की चाहत होती है लेकिन लगातार बढ़ते प्रदूषण, खान-पान में गड़बड़ी और अन्य कारणों से कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार में हेयर कलर्स, डाई, मेंहदी आदि कई तरह के विकल्प मौजूद हैं लेकिन कोई भी इसका जड़ से इलाज कर पाने में कारगर नहीं है। बाल सफेद होने की सामान्य उम्र वृद्धावस्था है जबकि इसकी शुरुआत अधेड़पन से हो सकती है। कई लोगों में ये अनुवांशिक भी होता है। लेकिन आजकल छोटी उम्र में भी सफेद बालों की समस्या देखी जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह प्रदूषण और तनाव है। शहरों में लगातार बढ़ता प्रदूषण और कम उम्र में ही तनाव की वजह से हमारी जीवनशैली प्रभावित हो रही है। इसका दुष्प्रभाव कई रूपों में हमें देखने को मिलता है। इसके अलावा खान-पान में गड़बड़ी के कारण हमारे बालों को पोषण देने वाले तत्व जैसे- आयरन, कॉपर, विटामिन बी, आयोडीन आदि शरीर को सही से नहीं मिल पाते, जिसकी वजह से ये समस्या आती है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर और कुछ घरेलू उपचार अपना कर सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है बालों में कलर कराना

ये हैं बाल काला करने के घरेलू उपचार

आंवला

बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। इससे बाल काले और स्वस्थ रहते हैं। इसी कारण बालों के लिए बने ज्यादातर उत्पादों जैसे- शैम्पू, तेल, वैक्स आदि में आंवला मुख्य घटक होता है। बालों को काला रखने के लिए आप घर पर ही इसका ताजा तेल बना सकते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में आंवला के कूछ टुकड़े डालकर उबालने के लिए छोड़ दें। इन टुकड़ों को तब तक उबालें जब तक ये काले रंग के न हो जाएं. इन टुकड़ों को निचोड़कर तेल अलग कर लें। इस तेल को रोजाना सोने से पहले बालों की जड़ों में लगाएं। बालों के लिए कच्चा आंवला खाना या इसका रस पीना भी फायदेमंद है।

दही

दही को भी बालों के लिए अच्छा माना गया है। थोड़ी सी दही को एक टमाटर के साथ पीस लें। इसके बाद उसमें दो चम्मच नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इस पेस्ट से सप्ताह में दो बार सिर की जड़ों में मालिश करें। कुछ दिनों में आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- बालों को रंगने से होते हैं ये नुकसान

प्याज

प्याज भी सफेद और झड़ते बालों के लिए कारगर उपाय माना जाता है क्योंकि प्याज में कैटालेस एंजाइम होता है जो बालों को काला बनाने के लिए प्रभावी है। इसके लिए आपको किसी

अतिरिक्त प्रयास की जरूरत नहीं है। आप बस एक कच्चे प्याज को पीसकर उसके रस को सिर पर लगा लें और एक घंटे बाद शैम्पू से धुल लें। बाल कुछ दिनों में ही काले होने लगेंगे।

तिल

बालों की सफेदी दूर करने के लिए तिल भी काफी अच्छा माना जाता है। पुराने समय में लोग बालों में तिल का तेल लगाते थे। खूबसूरत बालों के लिए आपको थोड़ा सा तिल लेना है और उसे अच्छी तरह पीस लेना है। अब इस पिसे हुए तिल को थोड़े से बादाम के तेल के साथ मिलाना है और सिर पर लगा लेना है। लगाने के लगभग आधे घंटे बाद इसे पानी से धुल लें। थोड़े ही दिनों में आपको काले घने बाल दिखने लगेंगे।

मेथी

मेथी के बीज पाचन और पेट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी आपके सफेद बालों को काला भी कर सकती है। इसके लिए रात को थोड़े से मेथी के दानों को पानी में भीगने के लिए रख दें। सुबह इन मेथी के दानों को भिगाए हुए पानी के साथ पीस लें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। इसके अलावा आप थोड़े से मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबालकर, पानी को पियें. कुछ दिनों में परिणाम आपके सामने होंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Colouring in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES8490 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर