Fact Checked

लटकने से हाइट बढ़ती है या नहीं? डॉक्टर से जानें इस बात की सच्चाई

Does Hanging Increase Height Know Facts: ऐसा कहा जाता है कि लटकने से हाइट बढ़ती है, जानें इस दावे की सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 19, 2023 18:32 IST
लटकने से हाइट बढ़ती है या नहीं? डॉक्टर से जानें इस बात की सच्चाई

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Does Hanging Increase Height Know Facts: आपकी हाइट पर्सनालिटी को बेहतर बनाने का काम करती है। बच्चों को हाइट को लेकर माता-पिता अक्सर चिंता में रहते हैं। परवरिश के दौरान माता-पिता बच्चों को तमाम तरह के सप्लीमेंट्स भी खिलाते हैं जिससे बच्चे की हाइट बढ़ जाए। आपने भी बचपन से ही हाइट बढ़ाने के लिए तमाम तरह की बातें सुनी होंगी। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप 18 साल से पहले की उम्र तक रोजाना हैंगिंग एक्सरसाइज (पुल अप्स) या लटकने का अभ्यास करते हैं, तो इससे आपकी हाइट बढ़ सकती है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या वाकई लटकने से आपकी हाइट बढ़ती है या यह सिर्फ एक मिथ मात्र है?

क्या लटकने से हाइट बढ़ती है?- Does Hanging Increase Height Know Facts in Hindi

साइंस के मुताबिक किसी भी व्यक्ति की लंबाई उसके माता-पिता के जीन, खानपान और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करती है। लेकिन इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज या योगासनों का अभ्यास करते हैं तो इससे आपकी लंबाई बढ़ सकती है। पुल अप्स करना या लटकने वाली एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका अभ्यास करने से आपका शरीर लचीला होता है और शरीर का पोश्चर ठीक रहता है। पेड़ की डाल पर लटककर या किसी रॉड के सहारे लटककर पुल अप्स करना या लटकने का अभ्यास करना आपके शारीरिक विकास को बेहतर बना सकता है।

Does Hanging Increase Height Know Facts

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति की लंबाई या हाइट के पीछे कई फैक्टर्स काम करते हैं। माता-पिता के जीन, खानपान, शारीरिक स्वास्थ्य और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव आपकी हाइट बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। डॉ समीर कहते हैं कि अगर बच्चे को 10-11 साल की उम्र से लटकने वाली एक्सरसाइज का अभ्यास कराया जाता है, तो उसका शारीरिक पोश्चर बेहतर होता है। इसके अलावा यह एक्सरसाइज लंबाई बढ़ाने में मदद कर सकती है। लेकिन ऐसा नहीं कि सिर्फ लटकने वाली एक्सरसाइज करने से आपकी हाइट बढ़ जाएगी। यह एक्सरसाइज शरीर के पोश्चर को ठीक रखने और शारीरिक विकास को तेज करने में उपयोगी होती है।

हाइट कैसे बढ़ती है?

इसी भी व्यक्ति की हाइट उसके माता-पिता से मिले आनुवांशिक गुणों पर सबसे ज्यादा निर्भर करती है। अगर आपके परिवार में सभी लोग लंबे हैं तो इससे आपकी लंबाई भी ज्यादा रहेगी। लेकिन अगर माता-पिता में से किसी एक की हाइट कम है तो इससे आपकी लंबाई कम हो सकती है। इसके अलावा संतुलित आहार, हार्मोनल बदलाव, जलवायु आदि पर निर्भर करती है। शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपकी लंबाई कम हो सकती है। इसके अलावा कुछ बीमारियों के कारण भी आपकी हाइट पर फर्क पड़ता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer