बालों में जूं की समस्या होने पर क्या करें और क्या न करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 05, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जूं के कारण बालों में खुजली होती है।
  • जूं आमतौर पर गंदगी के कारण होती है।
  • बड़ों से ज्यादा इस समस्या से बच्चे परेशान होते हैं।

बालों में जूं की समस्या किसी को भी हो सकती है। जूं के कारण बालों में खुजली होती है क्योंकि ये स्कैल्प पर चिपककर खून चूसती हैं। कई बार ये समस्या इतनी खतरनाक हो जाती है कि खुजलाते-खुजलाते व्यक्ति के सिर की त्वचा फट जाती है और घाव हो जाता है। इससे संक्रमण फैलने का भी खतरा होता है। बालों में जूं आमतौर पर गंदगी के कारण होती हैं इसलिए ये समस्या बड़ों से ज्यादा बच्चों में पाई जाती हैं। इसके अलावा कई बार जूं से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी ये परजीवी आपके बालों में आ सकते हैं।
जुंओं से जल्द छुटकारा पाना जरूरी है क्योंकि इनके कारण खुजली के अलावा बालों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आप इन जुंओं से राहत पा सकते हैं।

बालों में जूं होने पर इन बातों का रखें ध्यान

  • शरीर और खासकर बालों की साफ-सफाई का विशेष खयाल रखें।
  • बिस्तर, कपड़े, और टॉवेल को रेगुलर धुलें और धूप में सुखाएं।
  • जिस व्यक्ति को जूं है उसके बिस्तर पर न सोएं।
  • कंघी, ब्रश और हेयर केयर प्रोडक्ट्स को सबके साथ न शेयर करें।
  • जूं को खत्म करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

बालों में जूं होने पर क्या करना चाहिए?

नमक का प्रयोग

नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को स्‍प्रे के माध्‍यम से बालों में लगा लें, ताकी बाल थोड़े गीले हो जाये। फिर शॉवर कैप लगाकर इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीनशर से धो लें। इस उपाय को हर तीन दिन के बाद दोहराये।

इसे भी पढ़ें:- बच्चों के बालों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

जैतून का तेल

1 कप जैतून के तेल और 1 कप लिक्विड साबुन को मिला लें। इसे सिर में लगाएं और 1 घंटे में कंडीशनर द्वारा धो दें। फिर कंघी के जरिए जूं को निकाल दें। रात को सिर में जैतून का तेल लगाएं और सिर को तौलिये या शावर कैप से ढक लें। कंघी करके छोटे जुओं को निकाल दें और ट्री आयल युक्त हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

लहसुन

लहसुन की खुशबू जूं को मारने में मदद करती हैं। लहसुन की 8 से 10 कली लेकर उसका पेस्‍ट बनाकर उसमें 2-3 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। इसके अलावा आप खाना पकाने के तेल, नींबू का रस, ग्रीन टी और थोड़ा सा शैम्पू और कंडीशनर के साथ ताजा लहसुन का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर, आधे घंटे के लिए अपने सिर को तौलिया या शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर नियमित रूप से इस्‍तेमाल होने वाले शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस उपाय को एक दो महीने के लिए साप्ताहिक आधार पर दोहराये।

इसे भी पढ़ें:- विभिन्न प्रकार की कंघियां और उनका प्रयोग

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां में मौजूद प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक जुओं को मारने में मददगार होता है। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को लेकर इसका बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर एक घंटे के लिए लगाकर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें। इस समस्‍या को जल्‍द दूर करने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में दो बार करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES541 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर