डायबिटीज में फायदेमंद होता है योगर्ट खाना, ब्लड शुगर घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं

Diabetes Diet: अमेरिका द्वारा जारी डाइट्री गाइडलाइन (Dietry Gulideline for Diabetes) के अनुसार डायबिटीज रोगियों के लिए योगर्ट खाना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर कंट्रोल (Control Blood Sugar Naturally) करता है। जानें डायबिटीज रोगियों

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 05, 2019
डायबिटीज में फायदेमंद होता है योगर्ट खाना, ब्लड शुगर घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सही खानपान जरूरी है। गलत आहार आपका ब्लड शुगर बढ़ाते हैं, जो कि डायबिटीज रोगी के लिए खतरनाक हो सकता है। चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के अनुसार डायबिटीज में योगर्ट खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। योगर्ट कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होते हैं। हाल में हुई एक रिसर्च में भी पाया गया है कि कुछ खास तरह के योगर्ट खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और शरीर में आंतरिक सूजन (Inflammation) की समस्या दूर होती है। योगर्ट में मौजूद पोषक तत्वों के कारण ही न्यूट्रीशनिस्ट भी डायबिटीज रोगियों को योगर्ट खाने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है योगर्ट?

अमेरिकन सरकार द्वारा Health.gov के माध्यम से 2015-2020 की डाइट्री गाइडलाइन जारी की गई, जिसमें योगर्ट को सबसे हेल्दी डाइट माना गया है। योगर्ट में विटामिन D, कैल्शियम, प्रोटीन आदि अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा योगर्ट एक प्रोबायोटिक आहार है, इसलिए इसमें शरीर के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं, जो शरीर में आंतरिक सूजन (Inflammation) को खत्म करते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में इन्फ्लेमेशन एक बड़ी समस्या है। इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए योगर्ट का सेवन डायबिटीज रोगियों को कई जानलेवा रोगों से बचा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- हेल्दी लगने वाले ये 15 आहार हैं डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक, बढ़ा देंगे ब्लड शुगर

कौन से योगर्ट का सेवन करें डायबिटीज रोगी?

बाजार में कई तरह के योगर्ट उपलब्ध हैं, लेकिन सभी तरह के योगर्ट्स का सेवन फायदेमंद नहीं होता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार डायबिटीज रोगी अगर कुछ खास तरह के योगर्ट का सेवन करें, तो उनका ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो सकता है। गाइडलाइन्स के अनुसार डायबिटीज रोगियों को अनफ्लेवर्ड योगर्ट खाने चाहिए। इसके अलावा ऐसे योगर्ट का सेवन करें जो फैट फ्री हों या लो-फैट हों।

डायबिटीज वाले इन योगर्ट्स का करें सेवन

  • ग्रीक योगर्ट- ग्रीक योगर्ट में पारंपरिक योगर्ट की अपेक्षा दोगुना ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद है।
  • ऑर्गेनिक योगर्ट- ऑर्गेनिक योगर्ट, ऑर्गेनिक दूध से बनाया जाता है। इसलिए इसमें सामान्य योगर्ट की अपेक्षा ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं।
  • लैक्टोज फ्री योगर्ट- जिन लोगों को लैक्टोज से समस्या होती है (Lactose intolerant) उन्हें लैक्टोज फ्री योगर्ट खाना चाहिए।
  • वेगन योगर्ट- वेजन योगर्ट वो होते हैं, जो जानवरों से नहीं, बल्कि पौधों से प्राप्त दूध से बनाए जाते हैं। हालांकि इनमें कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा कम होती है, मगर ये भी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

डायबिटीज में कैसे खाएं योगर्ट?

अपने योगर्ट को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें कुछ चीजें मिला सकते हैं, जिनसे योगर्ट के पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। इसलिए योगर्ट में ये चीजें मिलाकर खाएं-

  • नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि)
  • सीड्स (सनफ्लावर सीड्स, पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स आदि)
  • शुगर फ्री या लो शुगर ग्रनोला
  • ड्राई फ्रूट्स (किशमिश, खुबानी आदि)

प्रोबायोटिक योगर्ट शरीर के लिए हेल्दी होते हैं, मगर इसका सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए। योगर्ट में कैलोरीज होती हैं और थोड़ी मात्रा में फैट भी होता है।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer