पुरुषों के लिए नियमित पोषण की आवश्‍यकतायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 28, 2014
Quick Bites

  • पुरुषों को नियमित 2000-3000 कैलोरी की आवश्‍यकता होती है।
  • मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन का सेवन है बहुत जरूरी।
  • शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन का सेवन कीजिए।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम है बहुत जरूरी।

पुरुषों को फिट और बीमारी से मुक्‍त रहने के लिए नियमित रूप से सही पोषण की जरूरत होती है। सही पोषण वही है जिसमें शरीर की जरूरत के हिसाब से जरूरी विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि शामिल हों।

healthy food for menमहिलाओं की तुलना में पुरुषों को स्‍वस्‍थ रहने के लिए अधिक कैलोरी की आवश्‍यकता होती है। यदि किसी व्यक्ति का वजन 180 पाउण्ड है तो उस पुरुष को रोजाना करीब 2000 से 3000 कैलोरी की जरूरत होती है। वहीं 130 पाउंड की किसी सामान्‍य महिला को रोज करीब 1400 कैलोरी की जरूरत होती है। अगर आप कड़ी शारीरिक मेहनत करते हैं, तो आप अपने इस आहार में 300 से 500 की अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते हैं।



आमतौर पर देखा जाये तो पुरुषों को अधिक कैलोरी की आवश्‍यकता होती है। इस अंतर की मुख्य वजह हार्मोन में अंतर होना है। इसके अलावा कई सूक्ष्म अंतर भी हैं। अगर आप आकार, वजन और पौष्टिक जरूरतों को हटा भी दें, तो भी महिलाओं और पुरुषों के बीच अंतर है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में लाल रक्त कणिकायें अधिक होती हैं, जो उनके अधिक पोषक तत्‍वों की जरूरत की एक और वजह है। इसके अलावा पुरुषों का शरीर महिलाओं की तुलना में प्लाज्‍मा ग्लूकोज की कमी का सामना नहीं कर पाता। आइए हम आपको बताते हैं कि पुरुषों को नियमित किन-किन पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है।

प्रोटीन

पुरुषों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए। जिम जाने वाले पुरुषों को मांसपेशी निर्माण के लिए अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है। वे लोग जो मांसाहार का सेवन करना पसंद करते हैं, वे बड़ी ही आसानी से प्रोटीन की पूर्ती मटन, मछली और अंडे से कर सकते हैं। लेकिन वे लोग जो शाकाहारी हैं, उन्‍हें प्रोटीन का स्रोत थोड़ी मुश्‍किल से मिलता है। शाकाहारी स्रोतों में चना, मटर, मूंग, मसूर, उड़द, सोयाबीन, राजमा, गेहूं, मक्का प्रोटीन के प्रमुख स्रोत हैं। पुरुषों को नियिमत रूप से 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

विटामिन

पुरुषों को स्‍वस्‍थ रहने के लिए विटामिन का सेवन करना चाहिए, यह सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इनकी कमी के बिना किसी भी आहार को पौष्टिक नहीं कहा जा सकता। अपने रोजमर्रा के आहार में विटामिन शामिल कर आप अपनी सेहत को काफी हद तक सुधार सकते हैं। विटामिन दो प्रकार के होते हैं फैट सॉल्‍युबल और वॉटर सॉल्‍युबल। विटामिन हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं और साथ ही कोशिकाओं, हड्डियों, दांतों और कार्टिलेज की मरम्‍मत और देखभाल में भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही यह पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी विटामिन बहुत जरूरी है। विटामिन कमी से अनीमिया, कमजोर दांत, जोड़ों में दर्द और बाल गिरने जैसी समस्‍या हो सकती है। खट्टे फल लाल मिर्च, ब्रोकोली, पालक, ब्रसल्स, स्प्राउट्स, जामुन, टमाटर, आलू, गोभी और कीवी में विटामिन पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद होता है।

कैल्शियम

कैल्शियम पुरुषों के आहार का एक अहम हिस्सा होना चाहिए। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। हड्डियों में कमजोरी की प्रमुख वजह कैल्शियम की कमी को माना जाता है। अगर वास्तविकता देखी जाए, तो 50 साल से ऊपर की आयु के हर चार में से एक पुरुष को कभी न कभी हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होती हैं। इसलिए 19 से 40 वर्ष तक प्रत्‍येक व्‍यक्ति को 1000 मिली प्रतिदिन तथा उससे ऊपर के लोगों को 1200 मिली प्रतिदिन कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम की कमी पुरी करने के लिए हरी सब्जियों व फलों का सेवन करें। दूध में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।


सही मात्रा में पोषक तत्‍व लेने से पुरुषों की सेहत लंबे समय तक सही बनी रहती है। पुरुषों को अधिक मात्रा में पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है और उन्‍हें उसी हिसाब से आहार लेना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए किसी आहार विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं।

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES18 Votes 2863 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK