ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए रोजाना खाएं हरा धनिया, जानें इसके अन्‍य लाभ

धनिया पत्ती में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है। जिसकी वजह से ये अर्थराइटिस में भी बहुत उपयोगी होता है। नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाने में मदद करता है

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 11, 2019Updated at: Jan 20, 2021
ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए रोजाना खाएं हरा धनिया, जानें इसके अन्‍य लाभ

हरा धनिया सब्जी या खाने की खूबसूरती और स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। धनिया की पत्ती को चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे ना सिर्फ आपकी पेट बल्कि आंखे और स्किन भी ठीक रहती है। धनिया में कई एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं। साथ ही इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन सी, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, और ये सभी पोषक तत्‍व बीमारियों को दूर रखने में मददगार होते हैं। आइये जानते हैं आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है (Benefits of Green Coriander) धनिए का सेवन। 

 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे (Controls Cholesterol)

धनिया (Benefits of Green Coriander) में मौजूद स्‍टेरिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) और कई ऐसे तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है या उसे कंट्रोल में रखता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण धमनी रोगों जैसे- हार्ट अटैक, हार्ट ब्लॉक, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट आदि का खतरा बढ़ जाता है।

ब्‍लड शुगर नियंत्रित करता है (Controls Blood sugar)

धनिया में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। धनिया पाउडर, बॉडी से शुगर के स्‍तर को कम कर देता है और इन्‍सुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसी वजह से शरीर में ब्‍लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है। इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा दिलाए (Removes acne and wrinkles)

यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो धनिया आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए धनिए की पत्तियों को पीसकर और चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर दिन में कम से कम 2 बार लगाएं। इससे मुंहासों की समस्या दूर होती है और यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। धनिए की पत्तियां, झुर्रियों को दूर भगाती है। इनमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट काफी मात्रा में होता है। इसलिए इसे लगाने से चेहरे पर कोई दाग भी नहीं पड़ता है।

पाचन में मददगार (Helps digestion)

हरा धनिया पेट की समस्‍याओं का निवारण करता है, यह पाचनशक्ति बढ़ाता है। धनिए की ताजी पत्तियों को छाछ में मिलाकर पीने से मतली और कोलाइटिस में आराम मिलता है। हरा धनिया, हरी मिर्च, नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। आधा गिलास पानी में दो चम्‍मच धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है।

हड्डियों के लिए (For bone health)

जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होती है उनके लिए धनिया फायदेमंद है। क्योंकि इसमें कैल्शियम और अन्य आवश्यक खनिज पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाती है और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है।

इसे भी पढ़ें: जब आप चीनी ज्‍यादा खाने लगते हैं तो शरीर में दिखते हैं ये 5 खतरनाक लक्षण, ऐसे करें सेवन में कटौती

आंखों के लिए फायदेमंद (Benefits to the eye) 

रोजाना हरे धनिए का प्रयोग अपने खाने में करने से आंखो की रोशनी बढ़ने लगती है। क्योंकि इसमें विटामीन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखो के लिए बहुत आवश्यक होता है।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer