धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को साफ करते हैं ये 5 फूड्स, तेजी से घटेंगे LDL और ट्राईग्लिसराइड्स

धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का कारण बनता है। धमनियों (Arteries)  को साफ करने और कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए ये 5 फूड्स खाना फायदेमंद हो सकता है। इनके सेवन से आपके शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स की मात्रा घटेगी और हार्ट क

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 02, 2019Updated at: Sep 02, 2019
धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को साफ करते हैं ये 5 फूड्स, तेजी से घटेंगे LDL और ट्राईग्लिसराइड्स

धमनियों में जमा प्लाक (कोलेस्ट्रॉल) हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण हार्ट अटैक है। दुनिया में लगभग हर 5 में से 1 व्यक्ति की मौत किसी न किसी तरह की दिल की बीमारी के कारण होती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मुख्य कारण गलत खानपान है। आमतौर पर धमनियों में कैल्शियम, प्लाक, फैटी एसिड जैसे तत्व जमा हो जाते हैं। डॉ. राम आशीष बताते हैं कि, "ऐसा कोई जादुई आहार नहीं है, जो आपके धमनियों में जमा प्लाक को पूरी तरह साफ कर सके। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खाकर आपकी धमनियों में जमा प्लाक धीरे-धीरे कम होने लगता है।" इसके अलावा रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करके और अपना वजन घटाकर भी आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकते हैं।

ओट्स खाएं

लगभग 20 सालों से एफडीए ने ओट्स को दिल के लिए फायदेमंद आहारों की सूची में शामिल किया हुआ है। तब से ही दुनियाभर में ओट्स काफी पॉपुलर हुए हैं। ओट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल को घटाने और धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छा फूड है। दिल की बीमारी वाले लोगों को रोजाना ब्रेकफास्ट (सुबह के नाश्ते) में 1 कटोरी ओट्स खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- Good Cholesterol और Bad Cholesterol, जानें क्या हैं ये और कैसे करें बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल

दाल खाएं

दाल हमारे यहां मुख्य आहार के रूप में प्रचलित है। अरहर (तुअर), मूंग, मसूर, चना, उड़द आदि दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। दालों को इसीलिए 'प्रोटीन का पावर हाउस' कहा जाता है। दालों में भी फाइबर की मात्रा अच्छी होती है इसलिए इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल घटता है। दालों में फैट भी कम होता है और कई पोषक तत्व जैसे- कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए दाल बहुत अच्छा आहार है।

हल्दी खाएं

हल्दी का प्रयोग हजारों सालों से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है। हल्दी में कर्क्युमिन नाम का एक खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो धमनियों में फैट को जमा नहीं होता है, जिससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं। अपने खाने-पीने में हल्दी को जरूर शामिल करें। सब्जी-करी के अलावा, आप दूध में भी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- त्वचा पर दिखने वाले ये 6 निशान हो सकते हैं 'हार्ट अटैक' का पूर्व संकेत, 35+ उम्र वाले रहें सावधान

ब्रोकली खाएं

ब्रोकली में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए ये शरीर के लिए फायदेमंद होती है। हाल में कई रिसर्च में पाया गया है कि ब्रोकली के सेवन से कैंसर और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इसका कारण यह है कि ब्रोकली में सल्फोराफेन नाम का एक खास तत्व होता है, जो शरीर में एक खास तरह के प्रोटीन को एक्टिवेट करते हैं। ये प्रोटीन धमनियों में जमा होने वाले प्लाक को रोकते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसलिए भी ये फायदेमंद है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए लोगों में ग्रीन टी बहुत पॉपुलर हुई है। मगर रिसर्च बताती हैं कि ग्रीम टी में मौजूद EGCG नाम का तत्व धमनियों में जमा फैट के आकार को कम करता है और धीरे-धीरे घटाता जाता है, जिससे धमनियां खुल जाती हैं। यही तत्व अल्जाइर रोग से बचाव में भी मददगार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) और ट्राईग्लिसराइड्स की मात्रा घटती है।

Read more articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer