तनाव को है भगाना, तो लाफ्टर योग को आजमाना!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 15, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लोग अब बढ़-चढ़ कर ‘लाफ्टर थेरेपी’ का सहारा ले रहे हैं।
  • लाफ्टर थेरेपी से एंडोरफिन नामक रसायन होता है मुक्त।  
  • अच्छे मूड में रहते हैं और सामान्य से अधिक हंस पाते हैं। 

आपने अकसर देखा होगा कि सुबह के वक्त पार्क में कुछ लोग बिना किसी खास वजह के ठहाके लगा रहे होते हैं। आस-पास देखो तो कोई ऐसी बात नहीं होती, जो इस तरह बावला होकर हंसा जाए। दरअसल, ये लोग तनाव भगाने के एक अचूक तरीके को अमल में ला रहे होते हैं। वे ‘लाफ्टर थेरेपी’ कर रहे होते हैं।

 

Laughter Yoga in Hindi

 

ऐसे लोगों की तादाद लगातार बढ़ रही है जो अपने तनाव को दूर भगाने के लिए ‘लाफ्टर थेरेपी’ का सहारा ले रहे हैं। ज़ाहिर सी बात है, उन्हें फायदा महसूस होता है। चिकित्सकों के अनुसार, भारत में लाफ्टर थेरेपी का आगाज 195 के आस-पास हुआ और इस कड़ी में देश में अब तक 7,000 से ज्यादा लाफ्टर क्लब और एक हजार से ज्यादा सदस्य बन चुके हैं। इसी के चलते हर साल मई के पहले रविवार को ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ भी मनाया जाता है। लाफ्टर योग थेरेपी इसका एक थोड़ा उन्नत रूप है। भारत के डा. मदन कटारिया ने 17 साल पहले लाफ्टर योग की खोजा की थी जो आज विश्वभर में प्रसिद्धि पा चुका है। विश्व के 60 देशों में 600 लाफ्टर योग केन्द्र स्थापित किए जा चुके हैं। अमेरिका में भी यह संस्थान साल 2004 में स्थापित किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: योगासन जो बालों को रखें स्वस्थ


कैसे फायदा करता है 'लाफ्टर योग'?

‘लाफ्टर थेरेपी’ के तहत बिना किसी खास वजह के लगभग दो मिनट तक दुल खोल कर हंसा जाता है, जबकि ‘लाफ्टर योगा थेरेपी’ नियमित अंतराल पर सामान्य श्वास व्यायाम और उत्तेजित हंसी का एक मिला-जुला रूप होता है। मनोवैज्ञानिक के अनुसार जब कोई हंसता है तो मस्तिष्क के न्यूरो केमिकल्स सक्रिय होक जाते हैं और शरीर को अच्छा महसूस कराते हैं।

 

Laughter Yoga in Hindi

 

दरअसल हंसने पर मस्तिष्क का पूरा तंत्रिका तंत्र अनेक रसायन मुक्त छोड़ता है जो कि व्यक्ति के मिजाज, व्यवहार और शरीर को प्रभावित करता है। लाफ्टर योग आपकी मस्तिष्क कोशिकाओं में एंडोरफिन नामक रसायन उत्पन्न करके कुछ ही मिनटों में मूड को बदल देता है। जिससे आप दिनभर खुश और अच्छे मूड में रहते हैं और सामान्य से अधिक हंस पाते हैं।


इसे भी पढ़ें: योग से कैसे अपने शरीर को बनायें मजबूत

स्वास्थ्य लाभ

लाफ्टर योग इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे न केवल आप बीमार होने से बचते है बल्कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, डिप्रेशन, अर्थराइटिस, एलर्जी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, कमरदर्द, फाइब्रोमाइलगिया, माइग्रेन सिरदर्द, कैंसर तथा मासिक धर्म संबंधी बिमारियों से निजात पाने में भी मदद करता है।


लाफ्टर थेरेपी से चुनौतीपूर्ण समय में सकारात्मक दृष्टिकोण बना रखने की शक्ति मिलती है। अच्छा समय में तो हर कोई हंस सकता है, लेकिन चुनौतियों से घिरा होने पर हंसते रहकर उनका सामना डटकर करना ही कला है। लाफ्टर एक सकारात्मक मानसिक अवस्था बनाने में मदद करता है ताकि आप नकारात्मक स्थितियों और नकारात्मक लोगों का सामना मजबूती से कर सकें।

 

Image Source: Laughter Works

Read More Article on Alternative Therapy in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 2796 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर