पड़ोसी के शरीर से बदबू तो नहीं आती!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 13, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सहकर्मी के शरीर से आने वाली बदबू के कारण होती है परेशानी।
  • इससे काम करने में समस्‍या होती है और ध्‍यान नहीं लगता।
  • शरीर से अधिक पसीना होना एक समस्‍या है, इसका इलाज जरूरी।
  • अपने शरीर की सफाई का ध्‍यान रखें और मसालेदार न खायें।

पसीने की बदबू परेशान करती है, चाहे वह आपके शरीर से आये या दूसरे व्‍यक्ति के शरीर से आये। सबसे अधिक परेशानी तब होती है जब यह समस्‍या आपके पड़ोसी को होती है। वह पड़ोसी आपका सहकर्मी भी हो सकता है। कार्यस्थल पर उसके शरीर से आने वाली बदबू आपके आसपास के माहौल को खराब करती है और आप इससे परेशान भी हो जाते हैं। तो रोज इस समस्‍या को सहने से बेहतर है इसके लिए कुछ कीजिए। इस लेख में विस्‍तार से जानिये पड़ोसी के शरीर से आनी वाली बदबू से कैसे निपटें।
 Body Odor in Hindi

शर्मनाक समस्‍या  

शरीर से बदबू आना एक शर्मनाक समस्‍या है, इसके कारण आप कहीं भी शर्मिंदा हो सकते हैं। आप कहीं जा रहे हैं और आपके पड़ोसी के शरीर से बदबू आ रही है तो आप नाक सिकोड़ेंगे तो जाहिर सी बात है उसे शर्मींदगी का एहसास होगा। कई बार तो लोगों के शरीर से इतनी अधिक बदबू बाती है कि उसके पास आने से लोग कतराते हैं।

क्‍यों आती है बदबू

अधिक पसीना होने के और शरीर की अधिक सफाई न करने के साथ-साथ खानपान में अनियमितता के कारण भी पसीने से बदूब आती है। जब आप गर्म या नमी वाले मौसम में निकलते हैं या कसरत या कोई और भारी काम करते हैं तो आपकी त्वचा के पसीने की ग्रंथियां सीमा से अधिक पानी स्नवित करने लगते हैं, जिसे आमतौर पर पसीना कहा जाता है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने का भी तरीका होता है। इसलिए यह हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

अधिक पसीना आना मेडिकल समस्या है, जिसे हाइपर हाइड्रोसिस कहा जाता है। जब पसीने की अधिकता हाथ, पैर और बगल में दिखने लगे तो इसे इमरी या फोकल हाइपर हाइड्रोसिस कहते हैं। यह अनुवांशिक भी हो सकती है। बहुत अधिक पसीना आना हाइपर हाइड्रोसिस की वह स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्लैंड बहुत अधिक थायरॉयड हार्मोन बनाने लगते हैं। ये बीमारी के शुरुआती लक्षण हैं। इस स्थिति में संभव है कि पसीना किसी स्थान विशेष पर या फिर सारे शरीर में आये। यह तभी संभव है जब व्यक्ति किसी भावनात्मक, तनाव और आघात पहुंचाने वाले हालात से गुजर रहा हो। इसके कारण सफाई करने के बावजूद भी पसीने की बदूब आती है।
 Has Body Odor in Hindi

कैसे बचें इस समस्‍या से

  • पसीने की बदबू दूर करने के लिए शरीर की सफाई पर विशेष ध्‍यान दीजिए, हर रोज नहायें और पूरे शरीर पर 5 मिनट तक स्‍क्रब करें।
  • डियोड्रेंट का प्रयोग करने से भी काफी हद तक पसीने की बदबू दूर हो जाती है। डियोड्रेंट को अपने साथ ले जाने की भी कोशिश करें।
  • पसीने का असर कपड़े पर सबसे अधिक पड़ता है, इसलिए अपने कपड़े समय पर बदलते रहें, पुराने और गंदे कपड़े पहनने से बचें।
  • खानपान पर विशेष ध्‍यान दीजिए, जो पसीने में बदबू का कारण बनते हैं। अधिक मसालेदार और तला हुआ खाने से बचें।
  • शराब का सेवन करते हैं तो शराब की मात्रा कम कर दीजिए‍, अपने दांतों में रोज ब्रश कीजए और धूम्रपान करते हैं तो इसे छोड़ना ही बेहतर है।


अगर आपके पड़ोसी के शरीर से भी बदबू आ रही हो तो उसे भी यह सब करने की सलाह दीजिए, जिससे पसीने की बदबू दर होती हो।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Healthy Living Tips in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES15 Votes 2997 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर