मास्क को पहनने, उतारने, रखने और दोबारा इस्तेमाल करने का सही तरीका जानने के लिए देखें ये वीडियो

विविधBy Onlymyhealth editorial teamJun 07, 2021

कोविड के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। दुनियाभर के स्वास्थ्य संगठनों से कोविड के संपर्क में आने से स्वयं को रोकने के लिए मास्क को अनिवार्य और एकमात्र प्रभावी उपाय बताया है। लेकिन देखा जा रहा है कि लोग मास्क को पहनने, रखने और दोबारा इस्तेमाल करने में कई तरह की गलतियां कर रहे हैं, जिसके कारण मास्क उन्हें झूठी सुरक्षा का एहसास देता है और वो संक्रमण का न सिर्फ स्वयं शिकार होते हैं, बल्कि अंजाने में अन्य लोगों को भी शिकार बनाते हैं। ओनलीमायहेल्थ और न्यूजवर्दी ने साथ मिलकर पिछले दिनों एक खास सीरीज शुरू की है, जिसका नाम है 'कोविड-19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब'। इस सीरीज के आज के वीडियो में हम आपको यही बताने वाले हैं कि मास्क पहनने में कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं, क्या सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है, मास्क पहनने और उतारने का सही तरीका क्या है साथ ही मास्क को रियूज (दोबारा इस्तेमाल) करने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वीडियो में बताया गया है कि-

  • मास्क को पहनते या उतारते समय उसकी बाहरी लेयर के बीच के हिस्से को नहीं छूना चाहिए क्योंकि वहां पर वायरस या बैक्टीरिया की अधिकता होती है।
  • मास्क को हमेशा साफ और सूखे हाथों से ही पहनना या उतारना चाहिए।
  • मास्क को ठोढ़ी पर लगाकर रखने से वायरस होठों के जरिए सीधे मुंह तक जा सकता है।
  • रियूजेबल और कपड़े वाले मास्क को सही समय पर और सही तरीके से साफ न करने पर संक्रमण का खतरा बना रहता है।
  • मास्क को उतारने के लिए उसकी दोनों डोरियों को पकड़कर उतारा जाना चाहिए।

इसके अलावा भी मास्क को पहनने, स्टोर करने, डिस्पोज करने और रियूज करने से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें इस वीडियो में आपको बताई गई हैं। कोरोना वायरस या दूसरी संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए इन सभी निर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है।

अगर ये वीडियो आपको पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर करें। अगर आप कोविड-19 या कोरोना वायरस से जुड़े अपने किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या एक्सपर्ट की टिप्स चाहते हैं, तो आप ओनलीमाय हेल्थ के फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर हमें मैसेज कर सकते हैं।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer