क्‍या मास्‍क कोरोना से बचा सकता है?

विविधBy Onlymyhealth editorial teamMay 28, 2021

कोविड से बचने के ल‍िए क्‍या मास्‍क सौ फीसदी सुरक्षा देता है? नहीं ऐसा नहीं है लेकि‍न अगर आप डबल मास्‍क पहनें, हाथों को साफ रखें और ऐसे सभी कोव‍िड न‍ियमों का पालन करें तो आप कोविड से बच सकते हैं। ऐसे ही सवालों के जवाब देने के ल‍िए ओनलीमायहेल्थ (Onlymyhealth) ने न्यूजवर्दी (Newsworthy) के साथ म‍िलकर एक खास सीरीज शुरू की है ज‍िसका नाम है 'COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब'। इस वीड‍ियो में हम मास्‍क की जरूरत और उससे जुड़े सवालों के जवाब जानेंगे। 

अगर आपका घर ज्‍यादा हवादार न हो या आप दूसरे सदस्‍यों से तीन फीट की दूरी नहीं बना सकते तो आपको घर पर भी मास्‍क पहनना चाह‍िए। अन्‍य स्‍थित‍ियों में अगर घर में कोई कोव‍िड संक्रम‍ित मरीज है तो उसे घर पर मास्‍क पहनकर रहना चाह‍िए ताक‍ि बाक‍ि सदस्‍यों तक संक्रमण न पहुंचे। बाक‍ि सदस्‍यों को भी अपनी सुरक्षा के लि‍ए घर में मास्‍क पहनकर रहना चा‍ह‍िए। इसके अलावा अगर आपके घर में कोई आ रहा है या आप क‍िसी कारण से क‍िसी के घर जा रहे हैं तो अपना मास्‍क पहनकर रखें। अगर आपके घर में कोई व्‍यक्‍त‍ि काम से बाहर जाता है तो उसे भी घर पर मास्‍क पहनकर रखना चाह‍िए ताक‍ि बाहर से उस व्‍यक्‍त‍ि के जर‍िए आने वाला संक्रमण, घर के बा‍क‍ि सदस्‍यों को नुकसान न पहुंचा सके। गाड़ी चलाते समय, ल‍िफ्ट इस्‍तेमाल करते समय या पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट में बैठने के दौरान, अपार्टमेंट में रहने वाले लोग, ज्‍वॉइंट फैम‍िली में रहने वाले लोग भी मास्‍क लगाएं।

अगर आपके घर में कोविड संक्रम‍ित व्‍यक्‍त‍ि है या आप पब्‍ल‍िक प्‍लेस में जा रहे हों तो आप एन 95 मास्‍क पहनें। अगर ये मास्‍क न म‍िले तो दो मास्‍क यानी डबल मास्‍क लगाएं। पहले सर्जिकल मास्‍क लगाएं फ‍िर कपड़े का मास्‍क पहनें। डबल मास्‍क‍िंग के ल‍िए सर्जिकल मास्‍क को फोल्‍ड करें और दोनों तरफ मौजूद डोर‍ियों में गांठ लगा लें। इससे मास्‍क टाइट हो जाएगा। उसके ऊपर आप कपड़े का मास्‍क पहनें। मास्‍क लगाने से ऑक्‍सीजन सप्‍लाई कम नहीं होती। डबल मास्‍क लगाने से कोविड का खतरा 85 प्रत‍िशत कम हो जाता है।

आप वॉल्‍व मास्‍क का इस्‍तेमाल न करें। इसमें फ‍िल्‍टर मौजूद होता है। ये सांस लेते समय तो हवा को फ‍िल्‍टर करता है पर सांस छोड़ते समय हवा को तेजी से वातावरण में फेंकता है, अगर कोविड संक्रमित व्‍यक्‍त‍ि इसे पहनें तो वो अपने आसपास मौजूद लोगों को संक्रम‍ित कर सकता है। अगर ये वीड‍ियो आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूलें। 

Watch More Videos on Health Talk 

Disclaimer

Trending Topics

MaskCovidCorona