नमक का अत्यधिक सेवन हो सकता है शरीर के लिए हानिकारक

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamJun 24, 2022

जब हम अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर में ज़्यादा पानी इकट्ठा होने लगता है,  जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, हमारा ब्लड प्रेशर जितना अधिक होगा, हमारा ह्रदय, धमनियाँ, गुर्दे और मस्तिष्क पर तनाव उतना ही अधिक होगा। अत्यधिक नमक के सेवन से दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे के रोग और दिमागी परेशानियां (मनोभ्रम) भी हो सकती हैं।

WHO के अनुसार एक व्यस्क (एडल्ट) को एक दिन में 5 ग्राम से अदिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। परन्तु ये पाया गया है की अधिकांश लोग रोजाना 9 से 12 ग्राम तक नमक का सेवन जाने अनजाने करते हैं जोकि उनके लिए बहुत घटक साबित हो सकता है। यह किसी भी मायने में एक हेल्दी चीज़ नहीं है हमारे शारीर के लिए।

नमक का इस्तेमाल कम करने के लिए आप इन कुछ चीजों पे ध्यान दें

  • जैसे खरीदारी करते समय उस सामान या खाद्यसामग्री का लेबल पढ़े और क्रैकर्स, पास्ता व डिब्बा बंद सब्जियों में कम सोडियम की तलाश करे।
  • उदाहरण के लिए, नमकीन मक्खन के बजाय बिना नमक वाले मक्खन को चुना जा सकता है। ताजे खाद्य पदार्थों (जैसे फल, सब्जी आदि) को खरीदना जो नमक/ सोडियम में कम लेकिन पोटेशियम और अन्य विटामिन, मिनरल्स, फाइबर जैसे पोषक तत्त्व में पूर्ण होते हैं।
  • प्रिस्सेट और कैन फूड्स काम ही खाए क्युकी इसमें होती है ब्बहुत ज्यादा मात्रा में नमक।
  • डाईनिंग तबेल पर नमक ना रखना भी एक बेहतर तरीका है नमक से बचने का क्योंकि नमक यदि सामने रखा हो तो हमारा हाथ अपने आप उसकी तरह बढ़ता है।
  • यदि नमक का इस्तेमाल कर भी रहे तो कोशिश करे सफेद नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करे जोकि आपके लिए हेल्दी होगा सफेद नमक की तुलना में।
  • इन कुछ बातों को ध्यान में रख के और अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप भी हो सकते हैं फिट और हेल्दी।
विडियो टेक्स्ट : अनुज तिवारी 
 

Disclaimer