मानसून में तैलीय त्वचा का ध्यान कैसे रखें

फैशन और सौंदर्यBy Onlymyhealth editorial teamOct 07, 2016

यूं तो हमारी त्‍वचा से निकलने वाला तेल प्राकृतिक होता है और त्‍वचा को नमी प्रदान करता है। लेकिन मानसून में त्‍वचा से ऑयल सिक्रेशन बढ़ जाता है। ऐसा मानसून में ह्यूमिड यानी आर्द्रता बढ़ने से त्‍वचा भी तैलीय हो जाती है। हालांकि ऑयल सिक्रेशन के बहुत सारे कारण है। जैसे कि मानसून, प्रदूषण, कॉस्‍मेटिक्‍स। कॉस्‍मेटिक्‍स आजकल के समय में एक जरूरत बन गई है। इससे भी ऑयल सिक्रेशन बढ़ जाता है। इसके अलावा खान-पान में बदलाव भी ऑयल सिक्रेशन को बढ़ा देता है।
फेसवॉश - इस समस्‍या से बचने के लिए आप अच्‍छा फेसवॉश इस्‍तेमाल करें। जिससे आपकी त्‍वचा से तेल अच्‍छी तरह से निकल जायेगा। लेकिन आप फेसवॉश का इस्‍तेमाल दिन में 2 से 3 बार ही करें। बहुत ज्‍यादा फेसवॉश के इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा ड्राई हो सकती है।
टोनर - दूसरा त्‍वचा के ऑयल सिक्रेशन से बचने के लिए आप क्‍लींजर या टोनर का प्रयोग करें। इसके अलावा त्‍वचा पर बहुत ज्‍यादा कॉस्‍मेटिक का इस्‍तेमाल न करें। रात को सोने से पहले चेहरे को अच्‍छे से फेसवॉश से साफ करके, कोई अच्‍छी नाइट क्रीम लगाकर सोये।
मॉश्‍चराइजर - त्‍वचा के ऑयली होने पर हम मॉश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना बंद कर देते हैं। लेकिन आपको एक अच्‍छे वॉटर बेस मॉश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
बहुत ज्‍यादा ऑयली खाने से बचें और दिन-भर में पानी की मात्रा बढ़ा लें।

Disclaimer