गठिया होने का कारण, लक्षण और कैसे कराएं इलाज

अन्य़ बीमारियांBy Onlymyhealth editorial teamJun 24, 2022

गठिया रोग का कोई ऐसा ठोस कारण नहीं होता परन्तु कई गतिविधियों से इसके शुरू होने की सम्भावनाये बढ़ जाती हैं।हमारे शरीर में जोड़ों में एक नरम और इलास्टिक टिशु होता है जिसे कार्टिलेज कहा जाता है। गठिया होने का मुख्य कारण ही कार्टिलेज की कमी होता है। कार्टिलेज की कमी से ही एक हड्डी दूसरी हड्डी से रगड़ खाती है और तकलीफ देती है।

यह बीमारी जेनेटिकल भी होती है यानी अगर आपके परिवार में यह समस्या किसी को है तो मुमकिन है की यह आपको भी हो सकती।

मोटापा एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है गठिया के रोग का जिससे गठिया होने की सम्भवनाये बाद जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मोटापे की वजह से शरीर का वजन बढ़ जाता है और जोड़ ज्यादा वजन सह नहीं पाते और जोड़ों में दर्द या सूजन जैसे समस्या होने लगती है। जिसे आप लैब टेस्ट और इमजिंग टेस्ट करा के पता कर सकता है

गठिया के उपचार के कई घरेलु उपचार भी हैं परन्तु कोशिश करे उनसे बचने की क्योंकि समये के साथ ये बढ़ते हैं और तकलीफ दे सकते हैं तो दवाइयां और सर्जरी ही इसका एक बेस्ट उपचार है। आपने कई ऐसे व्यक्तियों को देखा होगा जो संतुलित आहार को अपने जीवन में प्राथमिकता देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो यह गतिविधि गठिया रोग जैसी समस्याओं से आपको दूर रख सकती है। उचित आहार के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली-ये दो ऐसे माध्यम हैं जिन्हें अपनाने से आप कई परेशानियों से दूर रह सकते हैं।

 

Disclaimer