कान के दर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्‍खBy Onlymyhealth editorial teamAug 22, 2016

कान में होने वाला दर्द बहुत असहनीय होता है। कानों का दर्द तेज आवाज, सर्दी, जुखाम, नासिका मार्ग में रूकावट, कान में मैल का जम जाना या फिर कान का क्षतिग्रस्त हो जाने से होता है। इसके अलावा दर्द कान के बीच में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण के कारण होता हैं। यदि आपके कान में अक्सर दर्द होता है या इतनी तीव्रता से होता है कि आप कहीं अन्यत्र ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो इनसे बचने के लिए घर पर ही कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो कान दर्द से निजात दिलाती हैं। आइए कान दर्द के घरेलू नुस्खों के बारे में जानें।

लहसुन की दो कलियों को अच्छी तरह से पीस लें अब इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर ऊनी कपड़े से बनायी गयी पुल्टीस को दर्द वाले हिस्से के ऊपर रखें इससे दर्द में आराम मिलेगा। तुलसी के पत्तों का रस गुनगुना कर दो-दो बूंद सुबह-शाम डालने से कान के दर्द में राहत मिलती है। अगर अक्सर कान में दर्द होता है तो यह नुस्खा आपके लिए बहुत ही असरकारी साबित हो सकता है।

तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो दर्द में आराम दिलाते हैं। दो या तीन बूंद सरसों का तेल इंफेक्‍शन के कारण होने वाले दर्द में लाभकारी होता है। एक साफ सुथरे तौलिये को गर्म पानी में डूबोकर इसे इंफेक्‍शन युक्त कान के हिस्से के ऊपर दबाते हुए लगभग बीस मिनट तक रखें यह कान दर्द से तुरंत आराम देता है।

एप्‍पल साइडर सिरका को दो बूंद ड्रॉपर की मदद कान में डालकर कान को कुछ समय(लगभग एक घंटे) तक रूई से बंद कर देने और इसी क्रम को बार-बार दोहराने से संक्रमण ठीक होता है। एप्‍पल साइडर सिरका कान नलिका में पीएच में परिवर्तन और ऐसा पर्यावरण बनाता है जिससे बैक्‍टीरिया और वायरस जीवित नहीं रह सकता है। इसके अलावा चार या पांच चम्मच नमक को तब तक धीमी आंच पर भुनें जब तक की यह भूरे रंग का न हो जाए, अब इस गर्म किये हुए भुने नमक को एक साफ कपडे पर अच्छी तरह से लपेट लें और इसे कान के प्रभावित हिस्से में दो से पांच मिनट तक रखें आप सूजन और दर्द में आराम महसूस करेगें।

Disclaimer