कब्ज, गैस, अपच और दर्द जैसे पेट के रोगों में कौन से योगासन हैं फायदेमंद? जानें योग एक्सपर्ट से

योगाBy Onlymyhealth editorial teamNov 09, 2019

अक्सर कुछ गलत खाने-पीने के कारण पेट की समस्या हो जाती है। अपच, कब्ज, गैस, दस्त आदि ऐसी समस्याएं हैं, जो कभी-कभार सभी को परेशान करती हैं। हालांकि ये समस्याएं सामान्य होती हैं, मगर इनकी वजह से परेशानी बहुत होती है। दस्त से शरीर की सुस्ती हो या अपच और कब्ज से पेट में तेज दर्द, आपमें खीझ पैदा कर सकते हैं। इन समस्याओं में हमेशा दवा खाना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए आपको दवाओं के अलावा दूसरे विकल्पों पर भी ध्यान देना चाहिए। योगासन के द्वारा भी पेट की समस्याओं को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Get Well Yoga सीरीज के तहत हम आपको अलग-अलग समस्याओं में योगसनों के फायदे बताते रहे हैं। आज इसी सीरीज के तहत योग एक्सपर्ट और वेलनेस कंसल्टेंट शिखा मेहरा से जानें पेट की समस्याओं में आप योगासनों से कैसे आराम पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या तनाव से प्रभावित होता है आपका पाचन तंत्र? खराब पाचन से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

हमारा पाचनतंत्र एक जटिल मशीन है, जिसके किसी एक भी पुर्जे में खराबी आ जाने पर आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। पेट में होने वाले दर्द के कारण आपकी रोजाना की दिनचर्या प्रभावित होती है और तकलीफ भी बहुत होती है। योग के द्वारा अपच और कब्ज की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है और पेट दर्द से राहत पाई जा सकती है। योग एक्सपर्ट द्वारा बताए इन योगासनों को करना बेहद आसान है, इसलिए वीडियो में देखकर आप घर पर ही इसे आसानी से कर सकते हैं।

Watch More Videos About Health Problems in Hindi

Disclaimer