Yoga For Asthma: अस्‍थमा अटैक से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 योगासन, सांस की बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

योगाBy Onlymyhealth editorial teamSep 06, 2019

सांस लेना कुछ ऐसी चीज़ है जो हर कोई करता है, गंभीर अस्थमा वाले लोगों को छोड़कर। क्‍योंकि अस्थमा में सांस लेना थोड़ा कष्‍टकारी हो सकता है। अस्‍थमा में घुटन जैसी स्थिति हो सकती है। ऐसी स्थिति दमा रोगियों के लिए आम हैं। दवा पर निर्भर होने के अलावा, लोग अस्थमा के लक्षणों से राहत के लिए वैकल्पिक तरीकों का सहारा ले रहे हैं। इन सभी में सबसे प्रसिद्ध योग है। योग कई स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए लोगों के बीच तेजी से प्रचलित हो रहा है। 

योग, वजन को प्रबंधित करने के अलावा, श्वसन प्रणाली पर अधिक तनाव डाले बिना यह सांस को केंद्रीकृत करने में भी मदद करता है। अस्थमा जैसे तीव्र श्‍वसन संबंधी समस्‍याओं से पीड़ित लोगों के लिए योग के असंख्य लाभ हैं। योग तनाव से राहत देने वाला एक वैकल्पिक उपचार है, जो न केवल तुरंत राहत प्रदान करते हैं, बल्कि नियमित रूप से करने से स्वास्थ्य की समस्‍याओं को खत्‍म करने के लिए एक बढ़िया स्रोत हो सकते हैं।

यदि आप, अस्थमा से प्राकृतिक रूप से छुटकारा चाहते हैं तो आज के हेल्‍थ टॉक में हमारी योग इंस्‍ट्रक्‍टर शिखा मेहरा कुछ योगासनों के बारे में बता रही हैं, जो आपको बिना दवा के अस्‍थमा अटैक से राहत दिलाने में मदद करेंगी। बदलते मौसम और बढ़ते प्रदूषण अस्‍थमा रोगियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, ऐसे में उनके लिए वीडियो में बताए गए योगासन फायदेमंद हो सकते हैं। 

Watch more videos on Health Talk In Hindi

Disclaimer