सर्दियों के लिए सुपरफूड है आंवला, जानें इसे खाने का सही समय और तरीका

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamJan 04, 2021

आंवला (Amla) एक ऐसा सुपरफ़ूड(Superfood) है, जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है, तो ये आपके बालों और स्किन को स्वस्थ भी रख सकता है। सर्दियों के मौसम में आप ताजे आंवले(Amla benefits in winter) का मज़ा ले सकते हैं। इसे आप कई तरह के व्यंजनों के रूप में बना कर खा सकते हैं। बता दें कि आंवला विटामिन सी(Vitamin C) का एक उच्च स्रोत है जिसकी वजह से यह आपके इम्यून सिस्टम(Immune system) को मजबूत बना सकता है। साथ ये शरीर में सेलुलर डैमेज को रोक सकता है और इसके हेल्दी विकास को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा आंवले का सेवन करना आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

खाने के अलावा आंवला त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, आंवला एंटीऑक्सिडेंट और आयरन से भरपूर है, जिसका उपयोग बहुत सारे शैंपू और कंडीशनर में किया जाता है। इसका विटामिन सी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। यह जड़ों को मजबूत करता है और बालों का रंग बनाए रखता है। आंवला के जीवाणुरोधी गुण रूसी से लड़ने में मदद करते हैं।

लेकिन आंवले के सभी स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप इसे खाने का सही समय और सही तरीका जानें। ऐसा इसलिए कि अगर आप आंवले को गलत वक्त पर खाएंगे, तो ये आपके पेट में एसिडिटी और जलन पैदा कर सकती है। तो, आइए इस वीडियो के जरिए जानते हैं आंवला खाने का सही समय और सही तरीका।

Watch More Video On Health Talk In Hindi

Disclaimer