कौन सी चीजें खाकर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं? बता रही हैं डायटीशियन डॉ. स्वाती बाथवाल

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamApr 22, 2020

कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग कोरोना वायरस का जल्दी शिकार हो रहे हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पिछले दिनों अपने संबोधन में लोगों को कहा कि वे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं। इम्यूनिटी का अर्थ है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता। इसलिए शरीर को रोगों से लड़ने के लिए इसकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। खानपान की चीजों के द्वारा ही इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। अभी तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के आए मामलों में भी यही सामने आया है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने खानपान की आदतों में थोड़े बदलाव करने जरूरी हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं और कैसे खाएं, इस बारे में जानकारी देने के लिए ओनलीमायहेल्थ की टीम ने बात की है इंटरनैशनल स्पोर्ट्स डायटीशियन डॉक्टर स्वाती बाथवाल से।

इस वीडियो में डॉ. स्वाती बता रही हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने में कौन से फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अदरक, लहसुन, तुलसी, पालक, बादाम, हल्दी, पपीता, बेरीज, नारियल का तेल, योगर्ट, ग्रीन टी आदि का सेवन इस काम में आपकी मदद कर सकता है।

डॉ. बाथवाल बताती हैं कि ज्यादातर बीमारियों में मरीजों को खट्टे फलों को खाने की सलाह दी जाती है। इसका कारण यह है कि खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। विटामिन शरीर शरीर में बलगम को घटाता है और शरीर को रोगों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी विकसित करता है। खट्टे फलों में अंगूर, संतरा, किनुआ, नींबू आदि प्रमुख हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको रोजाना फलों का सेवन करना चाहिए।

वीडियो देखें और जानें कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप ऐसे ही और किन आहारों का सेवन कर सकते हैं, ताकि अगर गलती से भी आप कोरोना वायरस का शिकार हो जाएं, तो कम से कम इससे लड़ने के लिए आपका शरीर तैयार रहे।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer