स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू

Swine Flu in Hindi (स्वाइन फ्लू): स्वाइन फ्लू के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में www.onlymyhealth.com पर संपूर्ण जानकारी पायें|

Health Articles
स्वाइन फ्लू
  • स्वाइन फ्लू का पहला लक्षण

    स्वाइन फ्लू का पहला लक्षण

    स्वाइन फ्लू के लक्षण बच्चों, व्यस्कों, गर्भवती महिलाओं और अन्य रोग से पीडि़त व्यक्ति पर अलग-अलग होते हैं लेकिन स्वाइन फ्लू की शुरूआत सभी की कुछ आम लक्षणों से होती है। आइए जानते है क्‍या है स्वाइन फ्लू का पहला लक्षण।

  • स्वाइन फ्लू के कारण और रोकथाम

    स्वाइन फ्लू के कारण और रोकथाम

    इंफ्लूएंजा ए वायरस के एक प्रकार ‘एच-1-एन-1‘ के इंसान संस्करण द्वारा स्वाइन फ्लू उत्पन्न होता है। यह वायरस साधारण फ्लू के वायरस की ही फैलता है। जब कोई खांसता या छींकता है, तो छोटी बून्दे थोडे समय के लिए हवा में फैल जाती हैं, छोटी बून्दो में से निकले वायरस कठोर सतह पर आ जाते हैं।

  • स्‍वाइन फ्लू से बचना है तो रखें ये सावधानियां

    स्‍वाइन फ्लू से बचना है तो रखें ये सावधानियां

    स्‍वाइन फ्लू से बचना है तो अपने घर से लेकर आफिस तक कुछ सावधानियां अपनायें। ऐसे में अपने घर और कार्यस्‍थल को वायरस मुक्‍त बनाने के साथ-साथ ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां वायरस के फैलने की सम्‍भावना अधिक हो।

  • किन कारणों से हो सकता है स्वाइन फ्लू

    किन कारणों से हो सकता है स्वाइन फ्लू

    इंफ्लूएंजा वायरस नाक, गले और फेफड़ों को भी प्रभावित करता है। वायरस आपके शरीर में आंखों, नाक अथवा मुंह के जरिये प्रवेश कर सकता है। यह बात याद रखिये सुअर का मांस खाने से स्‍वाइन फ्लू नहीं होता।

  • स्वाइन फ्लू से बचाव में मास्क की भूमिका

    स्वाइन फ्लू से बचाव में मास्क की भूमिका

    स्वाइन फ्लू जैसी संक्रमित महामारी से बचना हो तो भी मास्क का प्रयोग किया जाता है। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए भी मास्क का सहारा लेना फायदेमंद रहता है। फ्लू के मरीजों या संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

  • स्वाइन फ्लू के लक्षणों को पहचानिये

    स्वाइन फ्लू के लक्षणों को पहचानिये

    स्वाइन फ्लू और सामान्य फ्लू के लक्षणों में कोई खास अंतर नहीं होता। लेकिन, अगर इन लक्षणों में मौजूद जरा से फर्क को आप पहचानने से आप कई गंभीर परेशानियों से बच सकते हैं।

  • जानें कैसे फैलता है स्वाइन फ्लू

    जानें कैसे फैलता है स्वाइन फ्लू

    स्वाइन फ्लू सूअरों में होने वाला सांस संबंधी एक अत्यंत संक्रामक रोग है जो कई स्वाइन इंफ्लुएंजा वायरसों में से एक से फैलता है। आमतौर पर यह बीमारी सूअरों में ही होती है लेकिन कई बार सूअर के सीधे संपर्क में आने पर यह मनुष्य में भी फैल जाती है।

  • घर को स्वाइन फ्लू से सुरक्षित रखने के आसान टिप्स

    घर को स्वाइन फ्लू से सुरक्षित रखने के आसान टिप्स

    स्वाइन फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका साफ सफाई है। छींकते समय हमेशा अपनी नाक और मुंह कपड़े से ढक कर रखें। छींकने के बाद अपने हाथ जरूर धोएं। गंदगी से वायरस बड़ी आसानी से फैलते हैं।

    स्वाइन फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका साफ सफाई है। छींकते समय हमेशा अपनी नाक और मुंह कपड़े से ढक कर रखें। छींकने के बाद अपने हाथ जरूर धोएं। गंदगी से वायरस बड़ी आसानी से फैलते हैं। - See more at: http://www.livehindustan.com/news/desh/national/article1-Swine-Flu-Gujrat-Punjab-Hospital-Death-39-39-305994.html#sthash.CCtXiyh5.dpuf

  • स्वाइन फ्लू: कारण, लक्षण और चिकित्‍सा

    स्वाइन फ्लू: कारण, लक्षण और चिकित्‍सा

    स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो ए टाइप के इनफ्लुएंजा वायरस से होती है, कुछ एंटीवायरल स्वाइन फ्लू के लक्षणों को कम कर सकते हैं। 

    स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो ए टाइप के इनफ्लुएंजा वायरस से होती है

  • स्वाइन फ्लू की महामारी

    स्वाइन फ्लू की महामारी

    स्वाइन फ्लू की महामारी ने कामकाज और व्यापार पर गहरा असर डाला है। यदि कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर स्वाइन फ्लु के वायरस का असर पडा हो, तो इस बात का एक व्यापार की चल रही गतिविधियों पर गहरा असर पड सकता है।

स्वाइन फ्लू पर कुल लेख :11
संबंधित जानकारी स्वाइन फ्लू