माइग्रेन

माइग्रेन

Migraine in Hindi-माइग्रेन- माइग्रेन के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी पायें|

Health Articles
माइग्रेन
  • इन कारणों से होता है सरदर्द

    इन कारणों से होता है सरदर्द

    कभी न कभी आपको सिरदर्द/सर दर्द का सामना अवश्य करना पड़ा होगा।  कुछ लोगों के लिए सर दर्द मामूली होता है और कुछ लोगो का सर हमेशा दर्द करता रहता है। सर दर्द होने के कई कारण होते हैं।

  • माइग्रेन का दर्द और उससे बचाव

    माइग्रेन का दर्द और उससे बचाव

    संतुलित आहार व संतुलित दिनचर्या का पालन कर, माइग्रेन की सम्‍भावना को कम किया जा सकता है। 

  • सिरदर्द क्‍यों होता है, क्‍या आप जानना नहीं चाहेंगे

    सिरदर्द क्‍यों होता है, क्‍या आप जानना नहीं चाहेंगे

    सिरदर्द सबसे आम चिकित्‍सकीय समस्‍याओं में से एक हैं जिससे हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी पीड़ि‍त होता है। आमतौर पर सिरदर्द अनिद्रा, दांतों में दर्द, थकान, गलत दवाओं के सेवन, चश्मे का नंबर बढ़ने, मौसम बदलने आदि के कारण हो सकता है।

  • एक विशेष तरह का सिरदर्द है माइग्रेन

    एक विशेष तरह का सिरदर्द है माइग्रेन

    माइग्रेन का दर्द एक विशेष तरह का सिरदर्द होता है। अक्सर इसके लक्षण सामान्य सिरदर्द की तरह होने के कारण लोग इसके प्रति लापरवाही बरतते है। अगर आपको लगातार आधे सर में दर्द की समस्या हो तो एक बार डॉक्टर से जरूर दिखा लें।

  • जानिये किन कारणों से होता है सिरदर्द

    जानिये किन कारणों से होता है सिरदर्द

    क्या आप सिर दर्द से अकसर परेशान रहते हैं, कहीं इसके पीछे आपकी लापरवाही तो नहीं, या फिर ये किसी बीमारी के कारण होता है, आइए हम आपको बताते हैं किन कारणों से होता है सिर में दर्द।

  • माइग्रेन को हल्के में लेना पड़ सकता है भारी

    माइग्रेन को हल्के में लेना पड़ सकता है भारी

    माइग्रेन यदि लंबे समय तक रहे तो गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। इसलिये आपका पता होना चाहिये कि, माइग्रेन क्‍या है, माइग्रेन क्‍यों होता है, कैसे जानें माइग्रेन के लक्षण, माइग्रेन होने के कारण क्‍या-क्‍या हैं, माइग्रेन का इलाज कैसे करें।

  • सिरदर्द की समस्‍या को हल्‍के में बिलकुल न लें

    सिरदर्द की समस्‍या को हल्‍के में बिलकुल न लें

    सामान्‍य कारणों से भी सिरदर्द हो सकता है और इसके लिए गंभीर कारण भी जिम्‍मेदार हो सकते हैं, इसलिए सिरदर्द की समस्‍या को बिलकुल भी हल्‍के में न लें, इसका समय पर उपचार करायें।

  • माइग्रेन में क्या करें क्या ना करे

    माइग्रेन में क्या करें क्या ना करे

    माइग्रेन किसी भी उम्र में हो सकता है। इसे आप आजकल की अव्यवस्थित जिंदगी की देन कह सकते हैं।  हम अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते। परिणामस्वरूप जाने-अनजाने माइग्रेन जैसे रोगों के शिकार बन जाते हैं। आइए जानें माइग्रेन में क्या करे और क्‍या न करें।

  • माइग्रेन या सिरदर्द युवाओं में बढ़ती समस्या

    माइग्रेन या सिरदर्द युवाओं में बढ़ती समस्या

    माइग्रेन आज युवाओं में बढ़ती एक आम समस्या है। सरदर्द उतना आसान नहीं होता जब हम माइग्रेन की बात करते हैं। माइग्रेन सर के एक तरफ होने वाला दर्द है और कभी कभी तो अटैक के समय दर्द की जगह भी बदल जाती है।

  • माइग्रेन होने पर क्या करें

    माइग्रेन होने पर क्या करें

    माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है। जो सिर के पिछले हिस्से में गर्दन से लेकर पूरे सिर में होता है। जानें माइग्रेन होने पर क्या किया जाए।

Next »माइग्रेन पर कुल लेख :28