ब्‍लैडर कैंसर

ब्‍लैडर कैंसर

Bladder Cancer In Hindi - ब्‍लैडर कैंसर - ब्‍लैडर कैंसर के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और उसके लक्षण, कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में www.onlymyhealth.com पर संपूर्ण जानकारी पायें|

  • जानें क्‍यों होती है ब्‍लैडर में संक्रमण की समस्‍या

    जानें क्‍यों होती है ब्‍लैडर में संक्रमण की समस्‍या

    ब्लैडर इंफैक्शन को हल्के में लेना खतरनाक हो सकता है। आईए जानें इसके कारणों के बारे में।

  • ब्लैडर कैंसर के लक्षण और उससे बचने के तरीके

    ब्लैडर कैंसर के लक्षण और उससे बचने के तरीके

    ब्‍लैडर कैंसर क्‍या है : ब्‍लैडर में असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को ब्‍लैडर कैंसर कहते है, इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें हमारा यह लेख।

  • ब्‍लैडर कैंसर के लक्षणों के बारे में जानें

    ब्‍लैडर कैंसर के लक्षणों के बारे में जानें

    मूत्राशय की भीतरी परत में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को ब्‍लैडर कैंसर कहते है जो कि बाहरी परत तक फैलता है। ब्लैडर कैंसर के लक्षणों में यूरीन के दौरान जलन होना, यूरीन करने में दिक्कत होना, खुलकर यूरीन न आना, बार-बार दर्द का बढ़ जाना, रक्तस्राव होना इत्यादि शामिल हैं।

  • ओवरएक्टिव ब्‍लैडर का उपचार और उसके साथ जीना

    ओवरएक्टिव ब्‍लैडर का उपचार और उसके साथ जीना

    ओवरएक्टिव ब्‍लैडर बहुत ही खतरनाक स्थिति है, इसे मूत्र असंयम भी कहते हैं, इसके कारण आपको कहीं भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

  • कैंसर का इलाज संभव है

    कैंसर का इलाज संभव है

    कैंसर बेशक सारी दुनिया में फैला हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस बीमारी का इलाज मौजूद नहीं हो। आधुनिक चिकित्‍सा पद्धति के माध्‍यम से कैंसर का इलाज संभव है। बस जरूरत है सही समय पर इसकी पहचान करने की।

  • ब्‍लैडर कैंसर से चिकित्सा

    ब्‍लैडर कैंसर से चिकित्सा

    ब्‍लैडर कैंसर का उपचार कैंसर के फैलाव की सीमा पर निर्भर करता है कि ट्यूमर कितना अधिक फैला है, इस बात को ट्यूमर स्टेज कहते हैं। आइए इसकी चिकित्‍सा पद्वति के बारे में हम आपको बताते हैं।

  • ब्‍लैडर कैंसर का पूर्वानुमान

    ब्‍लैडर कैंसर का पूर्वानुमान

    ब्‍लैडर कैंसर का पूर्वानुमान : प्रारंभिक चरणों में निदान कर लिया जाये तो कैंसर बहुत सरल उपचार के साथ निपटा जा सकता है। अन्‍यथा यह रक्‍त के प्रवाह के माध्‍यम से फेफड़े, दिल, हड्डियों या अन्य अंगों में फैल सकता हैं। इसलिए इसका पूर्वानुमान होना जरूरी है। 

  • ब्‍लैडर कैंसर से बचाव

    ब्‍लैडर कैंसर से बचाव

    ब्‍लैडर कैंसर से बचाव : ब्‍लैडर कैंसर से बचाव के लिए आपको धूम्रपान छोड़ना होगा, रासायनों के सम्पर्क से दूर रहना होगा, पानी अधिक मात्रा में पीना होगा इसके अलावा इससे बचाव के लिए कुछ और भी उपाय अपनाने होगें। आइए हम आपको उन उपायों के बारे में बताते हैं।

  • ब्‍लैडर कैंसर का निदान

    ब्‍लैडर कैंसर का निदान

    ब्‍लैडर कैंसर का निदान : जानिए कैसे, ब्‍लैडर कैंसर के निदान के लिए चिकित्सक आपके चिकित्सकीय इतिहास की समीक्षा करेगा विशेष रूप से तब जब आपको पहले कभी गुर्दे की पथरी हुई हो या यूराइनरी ट्रैक‍ से सम्बन्धी संक्रमण हुआ हो क्योंकि इन कारणों से भी यूरीन में रक्त आ सकता है।

  • ब्‍लैडर कैंसर में डाक्‍टर को कब सम्पर्क करें

    ब्‍लैडर कैंसर में डाक्‍टर को कब सम्पर्क करें

    ब्‍लैडर कैंसर में डाक्‍टर को कब सम्पर्क करें : अगर आपके यूरीन में रक्त आ रहा है या यूरीन का रंग जंग के जैसा दिख रहा है तो तुरंत अपने चिकित्सक से सम्पर्क करें । आप अपने चिकित्सक को तब भी सम्पर्क कर सकते हैं जबकि आप सामान्य से अधिक बार यूरीनेट करें और यूरीनेशन के दौरान दर्द और असुविधाजनक महसूस हो।

ब्‍लैडर कैंसर पर कुल लेख :10
संबंधित जानकारी ब्‍लैडर कैंसर