कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से शरीर में कई तरह की परेशानियां दिखती हैं। आपके शरीर में इस तरह के बदलाव दिखे तो तुरंत एक्सपर्ट से सलाह लें

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

High Cholesterol: शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है। इससे शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ने की संभावना होती है। खासतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा रहता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से सीने में दर्द, पसीना आना जैसे लक्षण दिखते हैं। आज हम इस लेख में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में जानेंगे। 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में क्या दिक्कत होती है?

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

इसे भी पढ़ें - एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

मोटापा बढ़ने का खतरा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से मोटापा करने का खतरा रहता है। दरअसल, इसकी वजह से शरीर में फैट बढ़ने लगता है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। अगर आपका मोटापा बढ़ रहा है तो तुरंत हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड टेस्ट कराएं। 

सीने में रहता है दर्द 

खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से सीने में दर्द की परेशानी बढ़ सकती है। इसकी वजह से हर कुछ देर बार या फिर दिनों बाद आपको बार-बार छाती में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है। अगर आपको इस तरह की समस्या बार-बार देखने को मिले तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

स्किन पर दिखते हैं पीले चक्कते

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से स्किन पर पीले रंग के चकत्ते नजर आते हैं। यह निशान दिखने पर आपको तुरंत सतर्कता रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर चेहरे और हाथ पर पीले निशान होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

पैरों में हो सकता है दर्द

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से पैरों में दर्द की परेशानी रहती है। इसकी वजह से आप थोड़े से काम करने के दौरान ही काफी ज्यादा थकान और कमजोर महसूस करते हैं जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों में दर्द रहता है। 

काफी ज्यादा पसीना आना

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से शरीर में काफी ज्यादा पसीना नजर आता है। अगर आपको बिना वजह शरीर से पसीना आ रहा है तो इस स्थिति में तुरंत अपना ब्लड टेस्ट कराएं। 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए समय पर अपना ब्लड टेस्ट कराएं। ताकि गंभीर स्थितियों को रोका जा सके।

 

Disclaimer