इन आसान उपायों का इस्तेमाल करके पैरों की नसों के खिंचाव से पाएं राहत

अगर आपके पैर की नसों में खिंचाव आ गया है तो थोड़ा आराम करने के साथ-साथ आप कुछ उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Feb 21, 2020 08:00 IST
इन आसान उपायों का इस्तेमाल करके पैरों की नसों के खिंचाव से पाएं राहत

नसों में खिंचाव के कारण आपको दर्द का सामना करना पड़ सकता है। नसों में खिंचाव काफी आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। खेलते वक्त, जिम में वर्कआउट करते वक्त, वेटलिफ्टिंग के वक्त नसों में खिंचाव आ सकता है। आमतौर पर पैरों की नसों में खिंचाव आता है लेकिन ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए जिससे जल्द से जल्द ये खिंचाव दूर हो जाए और आपको दर्द और तकलीफ से राहत मिल सके? इस सवाल का जवाब हम आपको विस्तार से देने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कुछ उपाय जो जिनसे आप नसों के खिंचाव को दूर कर सकते हैं।

1. आराम करना-

नसों में खिंचाव आने पर आपको कम से कम 24 घंटे तक फिजिकल एक्टिविटी करने से बचना चाहिए। ऐसी स्थिति में आराम करना फायदेमंद होता है। नसों में खिंचाव आने पर ज्यादा भाग-दौड़ करने से दर्द बढ़ सकता है, खिंचाव आने पर मसल्स को आराम की जरुरत होती है ना की थकने की ऐसे में आराम करें ताकि मसल्स को रिलेक्स होने का समय मिल सके। 

2.स्ट्रेचिंग देती है राहत- 

पैरों की नसों में खिंचाव आ गया है तो हल्की-हल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। लेकिन हां इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है की खिंचाव आने के तुरंत बाद स्ट्रेचिंग करने लगे और इस बात का भी ख्याल रखें की ज्यादा जोर से स्ट्रेचिंग नहीं करनी है। नसों में खिंचाव आने के कम से कम 15-20 मिनट बाद धीरे-धीरे स्ट्रेचिंग करने से आपको रिलेक्स मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: पैरों में दर्द के लिए घरेलू उपचार

3. गर्म पानी से सेंक करें- 

नसों में खिंचाव को कम करने के लिए गर्म पानी या फिर हॉट वॉटर बैग से सेंक करना फायदेमंद होता है। बहुत सारे रिसर्च बताते हैं कि गर्माहट नसों में खून के सर्कुलेशन को बढ़ाती है जिससे 

मसल्स की ऐंठन को कम करने के लिए काफी मदद मिलती है। ऐसे में आप गर्म पानी से या फिर गर्म कपड़े से सेंक कर सकते हैं। 

4.बर्फ दिला सकती है राहत - 

नसों में खिंचाव से आपको बर्फ भी राहत दिला सकती है। जब भी आपको पैरों की नसों में खिंचाव महसूस हो तब आप बर्फ को एक कपड़े में इकट्ठा करके पोटली बना लें या फिर आइस पैक का इस्तेमाल करें। इससे मसल्स के उस हिस्से पर बार-बार सेक करें, ऐसा करने से मसल्स का खिंचाव धीरे-धीरे ठीक होने लगता है। लेकिन आइस पैक का इस्तेमाल करते वक्त आपको ध्यान रखना है कि एक बार में 15 मिनट से ज्यादा आप इसे ना करें। आप दिन में इसे 5-6 बार या उससे भी ज्यादा बार कर सकते हैं और चाहें तो आइस बाथ भी ले सकते हैं। जिससे नसों का खिंचाव दूर होता है। 

इसे भी पढ़ें: तलवों में दर्द के कारण और उपचार

5. पट्टी करने से भी मिलता है आराम

नसों में खिंचाव आ गया है तो आप पट्टी भी बांध सकते हैं। अगर गर्म तेल लगाकर या कोई पेन रिमूवर क्रीम लगाकर पट्टी बांधी जाती है तो इससे नसों को आराम मिलता है। लेकिन यहां भी आपको इस बात का ख्याल रखना है की बहुत कसकर पट्टी नहीं बांधनी है। पट्टी खिंचाव वाली जगह पर बहुत टाइट ना हो इसके लिए पट्टी को थोड़ा उपर से लपेटना शुरु करें और बहुत ज्यादा कसकर बिल्कुल भी ना बांधे। ऐसा करने से भी आपको दर्द से राहत मिलती है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer