अब 18-44 साल के लोग बिना स्लॉट बुक किए भी लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें कैसे

18 से 44 साल के लोगो अब ब‍िना स्‍लॉट चुनें भी सीधा सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 25, 2021
अब 18-44 साल के लोग बिना स्लॉट बुक किए भी लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें कैसे

अब 18 से 44 उम्र के लोग साीधे सरकारी वैक्‍सीन सेंटर पर जाकर पंजीकरण करवा सकेंगे यानी वैक्‍सीन लगवाने के ल‍िए पहले से स्‍लॉट नहीं चुनना पड़ेगा। ये सुव‍िधा अभी केवल सरकारी सेंटर के ल‍िए रखी गई है, न‍िजी अस्‍पतालों में ये न‍ियम लागू नहीं होगा। अब तक ये सुव‍िधा केवल 45 या उससे अध‍िक उम्र वालों के ल‍िए थी। हालांक‍ि सरकार ये नहीं चाहती क‍ि इससे हर व्‍यक्‍ति ब‍िना पंजीकरण के सेंटर पर आए और भीड़ बढ़े। ये सुव‍िधा उन लोगों के ल‍िए अच्‍छी है ज‍िनके पास स्‍मार्टफोन या इंटरनेट की सुव‍िधा नहीं है या जो ऑनलाइन स्‍लॉट बुक नहीं कर पा रहे हैं। इस न‍ियम को लागू करने के पीछे सरकार की मंशा ये है क‍ि वैक्‍सीन की बर्बादी को रोका जाए। बहुत से लोग स्‍लॉट बुक कर लेते हैं पर क‍िसी कारण अगर वो अपने तय अपॉइंटमेंट पर नहीं पहुंच पाते हैं तो वैक्‍सीन बर्बाद होती है। अब ऐसा नहीं होगा। ज‍िनका अपॉइंटमेंट क‍िसी कारण म‍िस हो गया है वो भी ऑनसाइट रज‍िस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल के फार्मास‍िस्‍ट डॉ एसएन स‍िंह से बात की। 

vaccine for people

''अगर व्‍यक्‍त‍ि अपने तय अपॉइंटमेंट पर न पहुंच सके तो सेंटर पर म‍िले पंजीकरण की सुव‍िधा''- केंद्र 

केंद्र सरकार नए न‍ियम के साथ दो शर्त रखी है। पहली ये क‍ि अगर वैक्‍सीनेशन सेंटर पर शाम होते-होते कुछ खुराक बच गई हैं और पहले से अपॉइंटमेंट ले चुका कोई व्‍यक्‍त‍ि क‍िसी कारण से अपनी चुनी हुई तारीख पर वैक्‍सीन लगवाने नहीं आता है तो उसका भी रज‍िस्‍ट्रेशन सेंटर पर करवाकर वैक्‍सीन लगवा दी जाए। ऐसा करने से उसके नाम से बुक हुई वैक्‍सीन बर्बाद नहीं होगी। दूसरी शर्त ये रखी गई है क‍ि अगर क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के पास स्‍मार्टफोन नहीं है तो उसे सेंटर पर सीधे जाकर टीका लगवा सकता है। इन दोनों शर्तो के पीछे का तर्क ये है क‍ि इससे वैक्‍सीन बर्बाद नहीं होगी और मजदूर वर्ग को भी जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन लग सकेगी। साथ ही केंद्र ने ये भी कहा कि लोग व स्‍टॉफ को नए न‍ियम के चलते सेंटर पर सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग हर हाल में फॉलो करवानी है। 

इसे भी पढ़ें- क्या कोविड मरीजों में ब्लैक फंगस फैलने का कारण है जिंक का अधिक सेवन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

टीके की बर्बादी रोकने के ल‍िए उठाया ये कदम 

केंद्र सरकार ने अपने बयान में बताया क‍ि वैक्‍सीन सेंटर पर 18 से 44 साल के लोगों का रज‍िस्‍ट्रेशन होने से वैक्‍सीन की बर्बादी नहीं होगी। बहुत से लोग ऑनलाइन पंजीकरण कर लेते थे पर वैक्‍सीन लगवाने नहीं आते थे जि‍सके चलते उनके ल‍िए बुक हुए वैक्‍सीन क‍िसी और को नहीं लग पाती थी। नए न‍ियम से वैक्‍सीन की बर्बादी नहीं होगी। हालांक‍ि ये न‍ियम क‍िन राज्‍यों में लागू होगा इसे तय करने की ज‍िम्‍मेदारी राज्‍य सरकार पर छोड़ी गई है। जो भी राज्‍य चाहें वो इस सुव‍िधा को शुरू कर सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है क‍ि अब कोव‍िन पोर्टल पर रज‍िस्‍ट्रेशन नहीं होगा, बल्‍क‍ि आप पंजीकरण करवाकर जाएंगे तो समय की बचत होगी और भीड़ से बच जाएंगे। आप कोव‍िन पोर्टल, आरोग्‍य सेतु व उमंग जैसी एप से अब भी स्‍लॉट बुक कर सकते हैं, पर जिनको वैक्‍सीन लगवानी है और स्‍लॉट फुल है वो सीधे सेंटर पर आ सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें- अब घर पर खुद करें कोरोना की जांच, ICMR ने जारी की एंटीजन टेस्ट किट के लिए एडवाइजरी

केवल सरकारी टीकाकरण केंद्र पर लागू होगा न‍ियम

onsite vaccine

वर्तमान में ये सुव‍िधा केवल सरकारी टीकाकरण केंद्र पर ही लागू होती है। प्राइवेट अस्‍पतालों में टीका लगवाने के ल‍िए आपको ऑनलाइन स्‍लॉट ही चुनना होगा। सरकार ने कहा है क‍ि राज्‍यों और केंद्र शास‍ित प्रदेशों में 18 से 44 उम्र के लोगों के ल‍िए टीके को बुक करने का ऑन-साइट और ऑन-लाइन दोनों ही माध्‍यम सुव‍िधाजनक होना चाह‍िए। इसके साथ ही केंद्र ने सभी राज्‍य सरकारों से पंजीकरण के समय सावधानी बरतने के ल‍िए कहा है ताकि भीड़ न बढ़े।

लाभार्थी के ल‍िए सुव‍िधा बढ़ाई जा रही है पर आपका भी ये फर्ज है क‍ि सरकार के बताए न‍ियमों का पालन करें, बुक क‍िए स्‍लॉट को बर्बाद न होने दें। वैक्‍सीन जल्‍द से जल्‍द लगवा लें वहीं सेंटर पर सोशल ड‍िस्‍टेंस बनाए रखें। सेंटर पर भीड़ इकट्ठा न करें, संभव हो तो ज‍िस व्‍यक्‍त‍ि को वैक्‍सीन लगनी है वो ही सेंटर के अंदर प्रवेश करे।

Read more on Health News in Hindi

Disclaimer