गर्भावस्‍था में शाकाहारी भोजन मां और शिशु दोनों के लिए है फायदेमंद

प्रेग्‍नेंसी के दौरान शाकाहारी भोजन से भी आप सभी जरूरी पोषण आसानी से प्राप्‍त कर सकती हैं। इस दौरान कैसी हो आपकी डाइट जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Kriyanshu Saraswat
गर्भावस्‍था Written by: Kriyanshu SaraswatPublished at: Jul 03, 2013
गर्भावस्‍था में शाकाहारी भोजन मां और शिशु दोनों के लिए है फायदेमंद

गर्भावस्‍था के 40 हफ्तों के दौरान गर्भस्‍थ शिशु के विकास के लिए पोषण युक्‍त भोजन बहुत जरूरी है। इस दौरान महिला को बहुत सावधानी रखनी पड़ती है। कुछ लोगों का ऐसा मानना हैं कि मांसाहारी भोजन पोषण युक्‍त होता है। ऐसे में प्रेग्‍नेंसी के दौरान शाकाहारी महिलाओं को यह चिंता सताती रहती है कि वह पोषण युक्‍त भोजन नहीं कर रही। इसका असर उनके होने वाले बच्‍चे पर पड़ सकता है।

गर्भावस्‍था में आहार

विशेषज्ञों का कहना है कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान सफाई से बनाया गया भोजन आपके और शिशु की सभी जरूरतों की भरपाई करता है। गाय का दूध या सोया मिल्‍क आपकी पोषण की जरूरतों को पूरा करता है। इसके अलावा शाकाहारी खाने में सभी प्रकार की दालें, अनाज, चीज, पनीर और दही खाने में भरपूर पोषण देता है। इस दौरान महिलाओं को विटामिन-बी 12, कैल्शियम, जिंक, आयरन, ओमेगा-3 एस  और विटामिन-डी की आवश्यकता होती है।

 

ओमेगा-3 एस  को छोड़कर सभी जरूरी चीजें शाकाहारी भोजन में भी मौजूद होती है। यदि आप ओमेगा-3 एस की भरपाई के लिए मछली का सेवन नहीं करती हैं तो अलसी के बीज, अखरोट और पपीता इसके ऑप्‍शन हो सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में पोषण युक्‍त भोजन के लिए आप अपने खाने में किन - किन चीजों का इस्‍तेमाल करें।

 

शाकाहारी भोजन से लाभ

प्रेग्‍नेंसी के दौरान शाकाहारी भोजन का सेवन महिला को मोटापा, हाइपरटेंशन, कब्ज, दिल की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से बचा सकता है। बहुत से अध्‍ययनों से यह भी साफ हुआ है कि शाकाहारी भोजन से स्‍वस्‍थ्‍य गर्भावस्‍था के साथ ही स्‍वस्‍थ्‍य शिशु का विकास करता है।

 

पोषण युक्‍त भोजन के लिए जरूरी आहार

आप निम्‍नलिखित चीजों को अपने भोजन में शामिल कर विटामिन-बी12 के साथ ही कैल्शियम, जिंक, आयरन व विटामिन-डी की मात्रा को अपने शरीर में पूरा कर सकती है और आप पोषण युक्‍त भोजन की चिंता से बची रहेंगी।

  • अपने भोजन में दालों और मटर का प्रयोग करें। ये आपके शरीर में जिंक, आयरन और प्रोटीन की मात्रा को बनाये रखते हैं। इसके साथ ही आप नट और बीजों को भी खाने के साथ खा सकती हैं।
  • कैल्‍शियम के लिए बिना फैट वाला और कम फैट वाले किसी भी दूध का सेवन करें। विटामिन डी के लिए सोया मिल्‍क पिये। इसके साथ ही चीज और पनीर में भी कैल्शिम पर्याप्‍त मात्रा में होता है। पनीर से गर्भस्‍थ शिशु के साथ ही आपकी हड्डियों को भी मजबूती मिलेगी।
  • खाने में ताजी सब्जियों के साथ ही अलग-अलग तरह के फलों का इस्‍तेमाल करें। फल और सब्जियां में  एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा पाई जाती हैं।
  • बाजार का खाना खाने से बचें और साबुत अनाज का सेवन करें। इसके अलावा ब्राउन राइस और दलिये आदि का भी इस्‍तेमाल करें।
  • विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध, सोया मिल्‍क और अंडे की जर्दी का सेवन करें।

 

अपने भोजन में उपरोक्‍त सभी खाद्य पदार्थों को शामिल कर आप शाकाहारी होते हुए भी गर्भावस्‍था के दौरान सभी जरूरी पोषण प्राप्‍त कर सकती हैं। इससे आप और आपका बच्‍चा दोनों स्‍वस्‍थ रहेंगे।

 

 

Read More Articles On Pregnancy In Hindi

 

Disclaimer