वजन घटाना है तो लड़कियों के साथ न करें कसरत

मोटापा कम करना है तो महिलाओं के साथ न करें एक्सरसाइज।

 

 

Anubha Tripathi
लेटेस्टWritten by: Anubha TripathiPublished at: May 23, 2012
वजन घटाना है तो लड़कियों के साथ न करें कसरत

Vajan ghataane hai to ladkiyo ke sath na kare kasrat

अगर आप मोटापा कम करने के लिए जिम जा रहे हैं तो ध्यान रहे कि आपके आस-पास कोई महिला नहीं हो। एक रिसर्च में पाया गया है कि जिम में कसरत के दौरान अगर आपके आस-पास महिलाएं होती हैं तो आप मन मुताबिक वजन कम नहीं कर पाते हैं।

लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि यदि कोई पुरुष वजन कम करने के लिए ऐसे जिम में जाता है, जहां महिलाएं नहीं आतीं, तो वह दोगुने बेहतर परिणाम प्राप्त करता है। यही नहीं यदि कोई पुरुष वजन घटाने का अपना कोर्स पूरा करत है, तो वह करीब छह किलो तक वजन कम कर सकता है, बशर्ते वहां केवल पुरुष ही हों। इसके विपरीत ऐसे जिम जहां महिलाएं भी आती हैं, वहां कोर्स पूरा करने के बावजूद पुरूष तीन किलो वजन ही कम कर पाते हैं।

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, आमतौर पर कुछ पुरुष अपने भारी शरीर को लेकर बेहद संकोची होते हैं। खासतौर पर महिलाओं के सामने। इसलिए वे एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। जबकि पुरुषों के सामने वे ज्यादा सहज होकर एक्सरसाइज करते हैं।

 

इस अंतर का एक प्रमुख कारण यह भी है कि अन्य पुरुषों को देखकर उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ जाती है और जिम में ज्यादा ध्यान दे पाते हैं। शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन के लिए पश्चिम मिडलैंड्स के औसत वजन से अधिक 62 लोगों पर परीक्षण किया। इस दौरान उन्हें ऐसे जिम भेजा गया जहां सिर्फ पुरुष ही थे। जिसमें से करीब दो-तिहाई पुरुषों ने अपना कोर्स पूरा किया। जिसमें से 77 फीसद ने करीब पांच प्रतिशत चर्बी घटाई, जबकि कुछ ने तो दस प्रतिशत तक।

Disclaimer