Navratra Eating Tips: नवरात्र व्रत के दौरान कैसे बनाएं कम कैलोरी वाले आहार? जानें हेल्दी व्रत के 5 टिप्स

Navratri Special: नवराि‍त्रि व्रत कैलोरी कम करने का सबसे अच्‍छा तरीका है, आप इस दौरान अपने आहार में कुछ जरूरी बदलाव कर, पर्याप्‍त मात्रा में पोषण हासिल कर सकते हैं। इससे आपको न कमजोरी का अहसास होगा और कैलोरी कम करने में भी मदद मिलेगी।&

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 05, 2012
Navratra Eating Tips: नवरात्र व्रत के दौरान कैसे बनाएं कम कैलोरी वाले आहार? जानें हेल्दी व्रत के 5 टिप्स

नवरात्रों के नौ दिन, जहां आप भगवान को खुश करने में लगे होते हैं, वहीं अपने खान-पान को लेकर आप थोड़ा भ्रमित भी रहते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या होती है, क्या खायें क्या ना खायें और ऐसा क्‍या करें कि आहार में कैलोरी की मात्रा भी कम हो। व्रत के दौरान भोजन से कैलोरी कम करने के लिए आपको कुछ खास उपाय आजमाने की जरूरत है। आपको अपना आहार चार्ट यूं तैयार करना चाहिए कि शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऊर्जा मिलती रहे। आइये हम आपको उन खास व्यंजनों से प्राप्त होने वाली कैलोरीज के बारे में बता दें, जिससे आप अपने स्वास्‍थ्‍य का खास ख्याल रख सकेंगे। यह समय व्रत का है और आपको पता होना चाहिए कि आप एक दिन में कितनी कैलोरीज ले रहे हैं।

व्रत के दिनों कैलोरी की मात्रा

  • ½ कटोरी समा की खीर- 300 कैलोरी
  • पनीर के कोफ्ते का दो टुकड़ा- 400 कैलोरी
  • आलू के पकौड़े का दो टुकड़ा- 250 कैलोरी
  • 100 ग्राम साबुदाना का नमकीन- 250 कैलोरी

व्रत में कैलोरी कम करने के 4 उपाय

उबले आलू के साथ करें दिन की शुरूआत 

व्रत के दौरान उबले आलू का सेवन किया जाता है। यह आपको दिन भर एनर्जी देने के साथ आपकी कैलोरी कम करने में भी मदद करता है। इसलिए आप यदि नवरात्र के व्रतों के दिन कुद कैलोरी भी कम करना चाहते हैं, तो 2 आलू लें और इन्‍हें उबाल लें। अब आप आलू में एक छोटा चम्‍मच घी और थोड़ा नमक भी डालें और इसका सेवन करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है और इससे आपको व्रत के दिन में भूख भी नहीं और एनर्जी बरकरार रहती है। 

फाइबर से भरपूर फलों का सेवन 

व्रत के दिनों अधिकर लोग फलाहार पर रहते हैं, ऐसे में आप भी फलों को अपना साथी बनाकर कुछ कैलोरी कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको फाइबर युक्‍त फलों का दिन भर में अलग-अलग समय 3-4 बार सेवन करना होगा क्योंकि फलों में कैलोरीज कम होती है और इनमें कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी प्रचूर मात्रा में होता है। जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है। 

घी की जगह सोया ऑयल का इस्‍तेमाल करें 

व्रत के दिनों में खाने में घी का प्रयोग भर-भर के किया जाता है, तो अगर आपको कुछ कैलोरी कम करनी है, तो सब्जि़यों व व्रत में बनने वाले खाने में घी की जगह सोया ऑयल या  रिफाइंड तेल का प्रयोग करें।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए 20 मिनट में बनाएं ये 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्‍ट

मखाना खाएं

मखाना आपके वजन घटाने का साथी बन सकता है, आप इसके लिए रोजाना रोस्‍टेड मखाना खाएं और भरपूर मात्रा में पानी पिएं। जिससे आपको ज्‍यादा भूख ना लगे और आपका शरीर हाईड्रेट रहे।

इसे भी पढें: दुर्गा पूजा हो या दशहरा-दिवाली, हर त्यौहार में आपके मेहमानों का दिल लूट लेंगी ये 4 रेसिपीज

इस नवरात्री आहार के इन नियमों का पालन करके देखें आप कैसे अपने दोस्‍तों को किए हुए चैलेंज जीतते हैं और बाकियों की तुलना में अधिक फिट रह सकते है। फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जो कुछ भी खा रहे हैं, उसकी कैलोरीज पर नजर रखें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer