फ्लर्टी पार्टनर के साथ रहने के टिप्‍स

आप उन पर मरती हैं और वे हैं कि आपके सामने ही दूसरी लड़कियों के साथ फ्लर्ट करने में जुटे हैं। मामला गंभीर जरूर है, लेकिन जरा सी कोशिश करें तो हालात संभाले जा सकते हैं।

Pooja Sinha
मैरिजWritten by: Pooja SinhaPublished at: Feb 25, 2013
फ्लर्टी पार्टनर के साथ रहने के टिप्‍स

क्या आपका बॉयफ्रेंड आपके होते हुए अन्य लड़कियों से फ्लर्ट करता है, और आप यह सब देखते हुए भी कुछ नहीं कर पा रही हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हमारे साथ जानिए इस समस्या का हल।

किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के प्रति वफादार रहें। अगर आपको लगता है आपका पार्टनर आपके साथ वफादार नहीं है और वह अक्सर अन्य लड़कियों के साथ फ्लर्ट करता है तो सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि वो आखिर ऐसा क्यों करता है।

flirty patner in hindi

आखिर क्‍यों करते हैं फ्लर्ट

 

  • कुछ लोग फ्लर्टिंग में कोई बुराई नहीं समझते हैं। उनका मानना होता है कि फ्लर्टिंग दोस्ती जताने का ही एक तरीका है।  
  • पुरुषों आत्म सम्मान की भावना ज्यादा होती है और वे फ्लर्टिंग के जरिए वे इसे दर्शाते हैं। उनके इस व्यवहार किसी को कोइ तकलीफ नहीं पहुंचती है। यह केवल आत्म विश्वास दिखाने का तरीका होता है।     
  • कभी कभी यह भी हो सकता है कि आपका पार्टनर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए फ्लर्ट करता हो। जब आप अपने पार्टनर को अनदेखा करने लगते हैं तो उसके पास फ्लर्टिंग ही एकमात्र रास्ता बच जाता है आपको जलाने और आपका ध्यान खींचने का।  

 

पार्टनर से बात करें  

अपने पार्टनर से इस बारें में शांति से बात करें और उन्हें बताएं उनके फ्लर्ट करने की आदत से आपको काफी तकलीफ पहुंचती है। आप उन्हें विश्वास दिलाएं कि आपको उन पर भरोसा है और आप यह नहीं चाहती हैं कि वो अपना व्यक्तित्व बदलें। लेकिन आप इस समस्या का समाधान चाहती हैं और जब आप किसी अन्य लड़की से बात करें तो सुरक्षित महसूस करना चाहती हैं। चुपचाप रहने से अपने अंदर नकारात्मक सोच को बढ़ावा देने से अच्छा है कि आप उनसे बात करके इसका हल ढूंढने की कोशिश करें।

पार्टनर पर नजर रखें

अपने पार्टनर पर नजर रखें जब वह किसी अन्य पुरुष व महिला के साथ हो। अगर आप उनकी दोस्ती को कुछ अन्य समझ रहें हैं तो इस बारे में उसके दोस्तों से बात करें और पूछें कि क्या वे सिर्फ दोस्त है या उनके बीच कुछ चल रहा है। बिना किसी से पूछे अपने पार्टनर के बारे में गलत नहीं सोचें क्योंकि इससे आपके रिश्ते पर गलत प्रभाव होता है।

flirty partner in hindi

आरोप लगाने से बचे

याद रखें आपको अपने पार्टनर को उसके फ्लर्टी होने का आरोप नहीं लगाना चाहिए। इससे आपके रिश्ता टूट भी सकता है। आप उसे साफ-साफ बता दें आप दोनों के रिश्ते में क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं। इसके बाद भी अगर वे अपने व्यवहार में बदलाव नहीं लाते हैं तो आप उनसे कड़ाई से पेश आ सकते हैं।

खुद को दोषी ना समझें

जब लोगों को यह लगता है कि आपका पार्टनर अन्य लोगों के साथ फ्लर्टी है तो वे खुद को इसका जिम्मेदार मानने लगते हैं जो कि गलत है। अपने पार्टनर के व्यवहार के लिए खुद को दोषी नहीं समझना चाहिए। अपने व्यक्तितव का विकास करिए और इससे आप हमेशा खुश रहेंगे और बिना वजह खुद को दोष देना बंद करें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty
Read More Articles on Relationship in Hindi

Disclaimer