थायराइड को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थ

आप या आपका कोई करीबी थायरायड के लक्षणों से बेहाल है तो अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपको इस बीमारी के दुष्प्राभावों से बचा सकें। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में-

Pooja Sinha
थायराइडWritten by: Pooja SinhaPublished at: Oct 23, 2012
थायराइड को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थ

thyroid ko perbhawit karne wale khadye pardart

स्वस्थ भोजन कई बीमारियों को आपसे दूर रखता है। और थायराइड भी इसी में से एक है। थाइराइड फंग्शन का कार्य ठीक प्रकार से चलता रहे इसमें आहार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आप या आपका कोई करीबी थायरायड के लक्षणों से बेहाल है तो अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपको इस बीमारी के दुष्प्राभावों से बचा सकें। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में-

 

[इसे भी पढ़े : थाइराइड में फायदेमंद आहार]

 

थायराइड पोषण के लिए खाद्य पदार्थ
 
नारियल तेल
कई लोग नारियल तेल का अधिक इस्तेमाल करते है, क्योंकि नारियल का तेल खाने में इस्तेमाल करने से शरीर के तापमान को बढ़ाने में और प्राकृतिक ऊर्जा प्रदान करने में मदद मिलती है। नारियल तेल थायरायड के लक्षणों में शक्तिशाली भूमिका निभाता है।

कॉड लिवर तेल
कॉड लिवर ऑयल में विटामिन "ए" बड़ी मात्रा में होता है। विटामिन "ए" थायराइड ग्रंथि को सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

 

[इसे भी पढ़े : हाइपोथायरायडिज्म के लिए खाद्य पदार्थ]

 

अंडे
अंडे में विटामिन "ए" के साथ-साथ आयोडीन की भी बहुत मात्रा होती है। इसके अलावा, अंडे में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है। प्राकृतिक एमिनो एसिड के जरिए प्रोटिन आपके थायरायड के लिए बहुत अच्छा होता है।

समुद्री भोजन
ग्रीन सी फूड, प्राकृतिक आयोडीन का सबसे अच्छा स्रोत है। समुद्र की सब्जियां जैसे सागर सिवार, दुल्चे और वास्तविक मछली शोरबा विशेष रूप से पौष्टिक होते हैं और थायराइड के लिए अच्छे होते है।

टय्रोसिन फूड्स
टय्रोसिन एक एमिनो एसिड है जो थायराइड हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के कार्य में महत्वपूर्ण होता है। थायराइड होने पर टय्रोसिन की कमी हो जाती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ लेने चाहिए जो टय्रोसिन से भरपूर हो ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ है, टर्की, चिकन स्तन, मछली, डेयरी उत्पाद, गेहूं और जई, बादाम, लाइमा बीन्स, दाल, केले, कद्दू के बीज और तिल के बीज।

जिंक और कॉपर फूड्स
थायराइड में हार्मोन बनाना बहुत महत्वपूर्ण होता है, और इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में जिंक बहुत मदद करता हैं। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ लेने चाहिए जो है जो जिंक से भ्‍ारपूर हो। फ्री रेंज मांस और चिकन जिंक का एक अच्छा स्रोत हैं। दलिया, गेहूं रोगाणु, गेहूं की भूसी, बीज, कॉपर भरपूर पदार्थ अंडे, पागल, किशमिश, फलियां और खमीर आदि भी शामिल हैं।

 


Read More Article on Thyroid in hindi.

Disclaimer