इन चीजों को हां बोलने से पहले दो बार न सोचें

कई बार न चाहते हुए भी आप कुछ चीजों को लेकर बार-बार सोचते हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनमें हां बोलने से पहले बिलकुल न सोचें, आइए उन चीजों के बारे में जानें।

Gayatree Verma
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Gayatree Verma Published at: Sep 24, 2015Updated at: Feb 08, 2017
इन चीजों को हां बोलने से पहले दो बार न सोचें

याद है, बचपन में कहा जाता था कि अजनबी से बात मत करना, कोई कुछ दे तो मत लेना, उधर मत जाना, ये मत करना... फलाना-फलाना। फिर आप बड़े होते हो, चीजों को समझते हो। कई बार अनजाने लोग मदद कर देते हैं तो कई बार अनजानी जगह पहुंचकर फायदा हो जाता है। फिर धीरे-धीरे सबकुछ अच्छा होता चला जाता है और बचपन की इस ना बोलने की आदत को कम करते चले जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपकी कुछ चीजों पर सोचने की आदत जाती नहीं। लेकिन ऐसी भी कुछ चीजें हैं जिनको हां बोलने से पहले आप बिल्कुल नहीं सोचते और हां कह देते हैं और इन चीजों को कई बार हां बोलने का फायदा भी होता है।

mental health

इन चीजों को डायरेक्‍ट हां बोलें

  • सोमवार को कोई दोस्त पार्क जाकर चिल आउट करने बोले तो तुरंत हां बोल देना चाहिए। इससे सप्ताह के शुरुआत में ही पड़ने वाले टेंशन से थोड़ी राहत मिलती है।
  • घर जाकर न्यूज की जगह टॉम एंड जैरी देखो। एक तो दिन भर काम करो फिर घर जाकर न्यूज देखोगे तो मूड खराब नहीं होगा तो क्या होगा। काम का बोझ तो बढ़ा हुआ लगेगा ही। टॉम एंड जैरी देखो और अपने आपको जैरी की जगह व टॉम की जगह खुद के बॉस को इमेजिन करो।
  • जब रास्ते या कोई सार्वजनिक जगह में तुम्हारी फेवरेट रिंगटोन बजे और पैर थिरकने लगे तो कुछ सोचना मत। एक ठुमका लगाना तो बनता ही है।
  • जिंदगी जितनी छोटी है उससे बी छोटी जवानी है। तो कोई पसंद आ गया है तो उसके लिए उसकी जगह के आजू-बाजू चक्कर लगाने में कोई झोल नहीं है।
  • कोई जोक याद आ गया है तो जोर से हंस सकते हैं। मेट्रो में खड़े हैं और सोच रहे हैं कि लोग क्या सोचेंगे तो प्लीज मत सोचिए और हंसिए। वो अजनबी है औऱ अपने आप से ही दुख ही हैं। कम से कम आपके पास मुस्कुराने और हंसने की वजह तो है।
  • शादी में कोई पसंद आया है तो प्लीज इसके लिए दोबारा ना सोचें। जाकर उससे बात करें। अधिक पसंद आ जाएं तो घर रिश्ता भिजवा दीजिए।

 

हां बोलें और खुश रहें

इन सब चीजों को हां बोलोगे तो जिंदगी भर खुश रहोगे। ना कभी काम की वजह से फ्रस्टेट होगे ना कभी जिंदगी की चिंता की लकीरें चेहरे पर दिखाई देगी। हमेशा एवरग्रीन रहोगे क्योंकि जीना केवल एख बार है। वैसे भी किसी फिल्म में डायलॉग है- जिंदगी एक बार मिली है तो दो बार क्यों सोचना?

 

केवल अपने लिए

दूसरों के लिए हमेशा काम करते हैं हम। बॉस बोलता है ये काम कर दो तुरंत हां बोल देते हैं। दोस्त बोलता है वहां चलना है तुरंत चले जाते हैं। मां-बाप बोलते हैं अब बस ये काम करो तो तुरंत सुन लेते हैं। कभी अफने दिल की भी सुन लो। अपने फेवरेट रिंगटोन पर एक ठुमका ही तो लगाना है। सोमवार को ऑफिस के बार एक घंटे के लिए पार्क ही तो जाना है। एक बीस मिनट का तो टॉम एंड जैरी ही तो देखना है। बस इतना... ही तो करना है। कर लो और खुश  


 
 
Image Source @ Getty

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Disclaimer