घर की ये चीजें आपके होने वाले बच्चे के लिए हो सकती है खतरनाक, आज से ही बंद करें इनका इस्तेमाल

अगर आप भी नए पैरेंट्स बनने वाले हैं तो अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों में जरूर करें बदलाव। 

 
Vishal Singh
परवरिश के तरीकेWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 24, 2020Updated at: Jan 24, 2020
घर की ये चीजें आपके होने वाले बच्चे के लिए हो सकती है खतरनाक, आज से ही बंद करें इनका इस्तेमाल

जब आपको पता चलता है कि आप एक पैरेंट बनने वाले हैं तो आप अपने होने वाले बच्चे के लिए महीनों से तैयारी करने लगते हैं। ऐसे में आप बच्चे का ख्याल रखने के लिए उनकी मां का भी ज्यादा ख्याल रखने लगते हैं। आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ पैदा हो और जब वो घर में आए तो उसके बाद भी उसका ख्याल इस तरह रखा जाए कि जिससे उसे किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। 

हर कोई पैरेंट बनने से पहले जब उसे पता चलता है कि वो एक बच्चे के माता-पिता बनने जा रहे हैं तो वो हर संभव चीजें बच्चे के लिए करने की कोशिश करता है जिससे कि उनका बच्चा स्वस्थ रहे। वैसे तो लोग बच्चे को गर्भ में स्वस्थ रखने के लिए उनकी मां का भी काफी ज्यादा ख्याल रखते हैं। लेकिन फिर भी जिन लोगों को पैरेंटिंग का अनुभव नहीं होता वो लोग कई गलतियां कर बैठते है। जिसका सीधा असर उनके बच्चे पर पड़ता है। हम आपको  बताते है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए क्या चीज ठीक नहीं है। 

pregnancy

अगर आप पैरेंट बन रहे हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप अपने होने वाले बच्चे का पूरी तरह से ख्याल रखें। जिससे की वो गर्भ में पूरी तरह से स्वस्थ रह सके और स्वस्थ ही पैदा हो। गर्भवती होने के बाद बच्चे की मां को हर तरीके से अपना और अपने बच्चे का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। ऐसे में गर्भवती महिला को अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। उन्हें कैफीन, अल्कोहल और खराब लाइफस्टाइल से दूरी बनाने की जरूरत होती है। 

हाल ही में एडवर्ड कॉलेज एंड वर्जिनिया मेरीलैंड कॉलेज में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि घर में इस्तेमाल होने वाली ऐसी कई चीजें होती है जिसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी के दौरान जरूर खाने चाहिए ये मौसमी फल, मां और बच्‍चा दोनों रहेंगे स्‍वस्‍थ

घर की सफेदी (Wall paint)

अगर आप गर्भवती है और घर में सफेदी करने के लिए सोच रही हैं तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि इसका सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ेगा। आप कोशिश करें कि आप सफेदी करते समय ऐसी चीज का इस्तेमाल ना करें जिसमें ज्यादा मात्रा में केमिकल हो। 

pregnancy

मच्छर मारने वाली दवा (Mosquito repellant sprays)

कई बार मच्छर के ज्यादा होने पर आप अपने कमरे में मच्छर मारने की दवा छिड़क लेते हैं जो होने वाले बच्चे के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होती है। अगर आपको मच्छर मारने की दवा का इस्तेमाल  भी करना है तो इसके लिए आप या तो बहुत ही कम मात्रा में इसका छिड़काव करें या फिर आप उस कमरे में जाने से 1 या 2 घंटे पहले ही छिड़क लें। 

इसे भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं के लिए आलू का सेवन फायदेमंद है या नहीं? जानें

नैप्थलीन बॉल्स (Napthalene balls)

अक्सर कीटनाशकों को हटाने के लिए मुथबोल का इस्तेमाल किया जाता है और नुक्कड़ और क्रेनियों में बदबू को बेअसर कर दिया जाता है, जिसमें 98% नेप्थलीन होता है, जो हकीकत में एक तरह से जहर ही है। इसका इस्तेमाल करने से चक्कर आना और गर्भ में पल रहे बच्चे में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। 

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer