जीएसटी के बाद स्वास्थ्य बीमा होगा महंगा, जानें और क्या-क्या चीजें होंगी महंगी?

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 30, 2017
Quick Bites

  • जीएसटी आज रात बारह बजे से होगा लागू।
  • जिसके बाद हो सकती है कई सारी चीजें महंगी।
  • स्वास्थ्य बीमा व अस्पताल की चीजें होंगी महंगी। 

भारत सरकार की महत्‍वाकांक्षी कर योजना जीएसटी यानी वस्‍तु एवं सेवा कर, आज रात बारह बजे से पूरे भारत में लागू हो जाएगा। जीएसटी को लागू करने के पीछे सरकार का मुख्‍य उद्देश्‍य कर नीतियों को नियमित करने के साथ-साथ पूरे देश में एक समान कर नीति की व्‍यवस्‍था करना है। इसके लागू हो जाने से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के सभी हिस्‍सों पर इसका व्‍यापक प्रभाव पड़ेगा। आइए जानें कि लोगों की लाइफ पर इसका क्‍या असर पड़ेगा।


सबसे पहले फायदे की बात

जीएसटी के आने के बाद सबसे बड़ा फायदा जो दिख रहा है वो ये होगा कि कई करों के बजाय केवल एक कर लगेगा।


लेकिन


यही एक फायदा सारे नुकसान की शुरुआत माना जा सकता है। माना जा रहा है कि जीएसटी के आने के बाद सभी सर्विसेज यानी सेवाएं महंगी हो सकती हैं। टेलीकॉम, रेस्टोरेंट में खाना, हवाई टिकट, अस्पताल, स्टॉक ब्रोकर, ब्यूटी पार्लर, बीमा, ड्राई क्लीनिंग जैसी सेवाओं पर केंद्र सरकार सर्विस टैक्स लगाती है। इसके अलावा इन सब चीजों पर स्वच्छ भारत टैक्स और किसान कल्याण सेस (उपकर) भी लगता है। ऐसे में अगर सभी राज्य इन सब चीजों पर मिलकर 18 फीसदी का जीएसटी रेट तय करते हैं तो आम जनता की पॉकेट पर भार पड़ना लाज़िमी ही है।

health insurance


GST के बाद ये चीजें होंगी महंगी

बीमा कवर महंगा

बीमा कवर भी एक जुलाई से महंगा होने वाला है ऐसे में जो भी लोग स्वास्थ्य बीमा लेते हैं उन पर बहुत अधिक दबाव पड़ने वाला है। बीमा को जीएसटी में 18 फीसदी की कैटेगरी में रखा गया है। जबकि बीमा पर अब तक 15 फीसदी तक टैक्स लगता था। जैसे की आप अभी अगर 15,000 का बीमा लेते हैं तो उस पर 2250 रुपये का टैक्स लगता है। लेकिन एक जुलाई से 2700 रुपये टैक्स देना होगा।


क्रेडिट कार्ड पेमेंट महंगा

सबसे ज्यादा असर नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट पर आश्रित हुए लोगों पर पड़ने वाला है। जीएसटी के बाद क्रेडिट कार्ड पेमेंट, महंगा हो जाएगा। अब तक क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट पर 15 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है, लेकिन एक जुलाई से 18 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा। मतलब की ऑनलाइन खरीदारी या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने वाले लोगों के लिए चीजें महंगी होने वाली हैं।


मोबाइल फोन होगा महंगा

इसी तरह मोबाइल फोन की कीमतें भी बढ़ जाएंगी और साथ ही बढ़ जाएगा मोबाइल बिल का खर्चा... क्योंकि मोबाइल के लिए टैक्स रेट 12 फीसदी तय हुआ है। ऐसे में  जिन राज्यों में 14 फीसदी वैट लगता था वहां के लोगों के लिए तो मोबाइल फोन सस्ता हो जाएगा। लेकिन कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल जैसे राज्यों में 5 फीसदी वैट लगता है जिससे वहां के लोगों को जीएसटी के बाद मोबाइल पर 12 फीसदी टैक्स देना होगा।


मोबाइल बिल पेमेंट नहीं बढ़ेगा

मोबाइल बिल पर 15 प्रतिशत कर लगता है। लेकिन जब आप जीएसटी लगने के बाद एक जुलाई से बिल भरेंगे तो बिलिंग अमाउंट पर 18 प्रतिशत टैक्स लगेगा। इसके लिए सरकार ने पहले से ही टेलिकॉम कंपनियों को अपनी लागत पर नए सिरे से आकलन करने को कह दिया है।


टूर पैकेज महंगा

इसी तरह जीएसटी के लागू होने के बाद टूर पर जाना भी महंगा हो जाएगा। जीएसटी में टूर एंड ट्रैवल पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा जबकि अब तक इस पर 15 फीसदी टैक्स लगता था। मतलब की 3 फीसदी टैक्स रेट बढ़ जाएगा। इसे ऐसे समझें... पहले 10 हजार का टूर पैकेज पर 1500 रुपये का टैक्स लगता था जो एक जुलाई से बढ़कर ये 1800 रुपये हो जाएगा।


सोना महंगा होगा

जीएसटी के बाद सोना महंगा हो सकता है। अभी फिलहाल सोने पर 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी और 1 फीसदी वैट लगता है। लेकिन जीएसटी के बाद सोना और गहनों पर 3 फीसदी टैक्स लगेगा।

Loading...
Is it Helpful Article?YES897 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK