गंजेपन की समस्‍या से निजात पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है बालों की सर्जरी

हाल के वर्षों में हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक में काफी सुधार हुआ है, बालों की सर्जरी के बारे में ज्‍यादा पढि़ये इस लेख में।

Nachiketa Sharma
बालों की देखभालWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Jul 04, 2011
गंजेपन की समस्‍या से निजात पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है बालों की सर्जरी

बालों का झड़ना और गंजेपन की समस्‍या के शिकार बहुत लोग हैं। गंजेपन का प्रमुख कारण बालों में पोषण की कमी और प्रदूषण हैं। खान-पान और दिनचर्या के कारण भी बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं, इसके कारण बाल सफेद भी हो जाते हैं।

Surgery For Hairsबालों की सर्जरी गंजेपन के शिकार लोगों के लिए एक वरदान की तरह है। हेयर ट्रांसप्‍लांट से कई लोग इसका फायदा उठा रहे हैं। महिलाओं की तुलना में गंजेपन के शिकार पुरुष ज्‍यादा होते हैं। गंजेपन की समस्‍या को चिकित्‍सकीय भाषा में एंड्रोजेनेटिक एलोपेशिया कहते हैं। पुरुषों के हेयर फॉलिकल गायब होने में पुरुष हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरॉन की भी भूमिका होती है, गंजे पुरुषों में सामान्‍यत: टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर ज्‍यादा होता है।

 

बालों की सर्जरी

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में डॉक्टर आपके सिर की त्वचा पर जहां गंजापन है, वहां पूरे बालों वाले छोटे ग्राफ्ट (सक्रिय रोमकूपों वाले त्वचा के टुकड़े) लगा देते हैं। हाल के वर्षों में हेयर ट्रांसप्लांट की तकनीक में काफी सुधार हुआ है। यदि इसे सही तरह से किया जाए तो इसके परिणाम प्राकृतिक दिखते हैं, जबकि बीते वर्षों में ट्रांसप्लांट किए गए बाल केवल सीधी रेखा में बढ़ते थे।

एक साल से कम समय में इसके परिणाम देखे जा सकते हैं, लेकिन पूरी सर्जरी के लिए एक से अधिक सिटिंग की जरूरत होती है और हर सिटिंग के बीच नौ से बारह महीनों का अंतराल रखा जाता है। इस सर्जरी में संक्रमण का मामूली खतरा रहता है जैसा कि अन्‍य किसी सर्जरी के साथ भी होता है। लेकिन कुल मिलाकर यह सर्जरी कम जोखिम वाली है और लोकल एनेस्थेसिया की मदद से ही की जा सकती है।

 

स्कैल्प रिडक्शन

इस सर्जरी में सिर की गंजी हो चुकी त्‍वचा के बड़े हिस्सों को हटा दिया जाता है। सिर की त्वचा के बाल वाले भागों को फैलाकर आपस में सिल दिया जाता है, जिससे सिर की गंजी त्वचा हटाने की पूर्ति हो सके। स्कैल्प रिडक्शन सर्जरी सिर की त्वचा के लिए अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें सिर की त्वचा का लचीलापन घट जाता है।

 

स्कैल्प फ्लैप्स

इस सर्जरी में सिर की बाल वाली त्वचा के एक बड़े भाग को सिर के किनारों और पीछे की ओर से उठाकर आगे लगा दिया जाता है। सिर की त्वचा के हटाए गए भाग की एक साइड को सिर की त्वचा से जुड़े रहने दिया जाता है और फ्लैप को गंजे हिस्से को ढंकने के लिए मोड़ा जाता है। यह अत्यधिक विस्तृत सर्जरी है। इसमें सर्जरी के बाद खून बहने, दाग रह जाने और संक्रमण होने की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

 

 

 

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer