सेहत के लिए फायदेमंद है चेविंग गम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 20, 2012

आजकल हम में से ज्यादातर लोग चेविंग गम का प्रयोग करते हैं। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होगें कि चेविंग गम आपके लिए कितनी फायदेमंद हैं। इससे आपके शरीर के साथ साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता है।

Sehat ke liye faaydemand hai chewing gum

 

एक रिसर्च में भी यह सामने आया है कि शुगर फ्री चेविंग गम के कई फायदे हैं इससे आप दांतो में होने वाली समस्या से भी बच सकते हैं। आइए जानें, च्‍युइंग गम चबाने से सेहत पर क्‍या असर पड़ता है।

 

[इसे भी पढ़ें : च्‍युंइग गम चबाओ, दिमाग की बत्ती जलाओ]


एसिडीटी में फायदेमंद

 

चेविंग गम से पेट में होने वाली गैस की समस्या से बचा जा सकता है। जब हम चेविंग गम को चबाते हैं तो उससे बनने वाली लार पेट में होने वाली एसिडिटी से छुटकारा दिलाती है। साथ ही चेविंग  गम से सीने में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है।


वजन घटाने में फायदेमंद

 

चेविंग गम खाकर आप मोटापा बढ़ाने वाले स्नैक्स से बच सकते हैं। जिससे आपको मोटापे की समस्या नहीं होती है। जब आपके मुंह में कुछ रहता है तो भूख कम महसूस होती है और आप स्नैक्स से बच जाते हैं जिससे आपके शरीर को लगभग 40 कैलोरी मिलती है जिससे मोटापा बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो चेविंगगम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : वजन घटाने में कारगर है नींबू पानी]


एकाग्रता में फायदेमंद

 

 

एक रिसर्च में यह सामने आया है कि चेविंग गम से आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आप अपने काम को ठीक से पूरा कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक शुगर फ्री गम खाने से बच्चों में एकाग्रता बढ़ती है और जिससे वे एक्जाम में अच्छे नंबर से पास होते हैं।

 

थकान में फायदेमंद

 

एक सर्वे के मुताबिक कुछ एथिलीट चेविंगगम के जरिए अपनी थकान दूर करते हैं। ऑफिस, स्कूल व घर पर होने वाली थकान को आप च्वूईंग गम से दूर कर सकते हैं।

 

 

दांतो के क्षय होने में फायदेमंद

 

शुगर फ्री गम से आपके दांतो की रक्षा होती है और वे खराब होने से बचते हैं। हर बार खाने के बाद 20 मिनट तक च्वूईंग गम खाने से मुंह के सभी बैक्टेरिया दूर हो जाते हैं। 

 

 

Read More Article on Health News in hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES5 Votes 11964 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK