Doctor Verified

इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत लें न्यूरोलॉजिस्ट की सलाह, जानें क्यों है ये जरूरी

Right time to visit a Neurologist: खानपान में पोषक तत्वों और फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से आजकल लोगों को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 20, 2023 20:39 IST
इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत लें न्यूरोलॉजिस्ट की सलाह, जानें क्यों है ये जरूरी

Right time to visit a Neurologist: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर सही तरीके ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। लगातार घंटों तक एक जगह पर काम करने की वजह से पीठ और गर्दन की समस्या ज्यादातर लोगों को हो रही है। पीठ, कंधे, गर्दन के दर्द की बात हो या फिर घुटने और पैरों के दर्द की बात ये ज्यादातर हड्डियों से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकती है। हड्डियों से जुड़ी बीमारी अगर एक बार शरीर को छू भी जाए तो ये लंबे समय तक चलती है। कई बार हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से मरीज को छुटकारा दिलाने के लिए डॉक्टर सर्जरी और इंजेक्शन तक का सहारा लेते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हड्डियों से जुड़ी बीमारी को अगर शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर ही इलाज शुरू कर दिया जाए तो मेडिकल सर्जरी से बचा जा सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे उन लक्षणों के बारे में जिसके दिखाई देते ही आपको न्यूरोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

इन लक्षणों के दिखने पर लें न्यूरोलॉजिस्ट की सलाह

डॉ. प्रियंका सहरावत, MD Med, DM न्यूरोलॉजी (एम्स दिल्ली) का कहना है अगर आपको शरीर में ये लक्षण दिखाई देने पर आपको न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

सिर में दर्द

अगर आपको लगातार सिर में दर्द रहता है। सिर दर्द की परेशानी कई बार स्क्रिन देखने की वजह से भी हो सकती है। लेकिन सिर के आगे और पीछे वाले हिस्से में दर्द की समस्या लगातार बनी रहती है तो आपको तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट को संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर के मुताबिक लगातार सिर में दर्द रहने की वजह से कई मानसिक और शारीरिक बीमारियां हो सकती हैं। कई बार ये दर्द नसों को प्रभावित कर सकती है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा परेशानी उठानी पड़ सकती हैं। 

गर्दन में दर्द

कई घंटों तक लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर कोई काम करने या लगातार गर्दन को एक ही पोजीशन में रखने की वजह से दर्द सी समस्या हो सकती है। लगातार गर्दन में दर्द रहने पर भी आपको तुरंत न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। गर्दन के दर्द का सीधा असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान 

हाथ और पैरों में झनझनाहट

हाथ और पैरों में होने वाली झनझनाहट अक्सर लोगों को मामूली सी लगती है। लेकिन हाथ और पैरों में झनझनाहट की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो ये गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। कई बार हाथ और पैरों में झनझनाहट नसों में ब्लॉकेज की वजह से हो सकती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा आपको चलने के दौरान पैरों में दर्द, सूजन की समस्या हो रही है, आप छोटी-छोटी बातों को भूलने लगे हैं तो भी आपको तुरंत डॉक्टर को संपर्क करना चाहिए। 

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer

Tags