रजोनिवृति के लक्षणों में मदद करता है योग

जाने, रजोनिवृत्ति जैसी प्राकृतिक क्रिया से योग द्वारा कैसे आसानी से निपटे।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
सभीWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Dec 06, 2012Updated at: Feb 11, 2014
रजोनिवृति के लक्षणों में मदद करता है योग

रजोनिवृत्ति एक प्राकृतिक घटना है। ऐसे में एक महिला के शरीर में मासिकधर्म संबंधी हार्मोन बनना बंद हो जाता है। महिला हार्मोन प्रजनन और अन्य कार्यों के अलावा, हड्डी चयापचय के विनियमन के लिए भी आवश्यक होता हैं यही कारण है कि इस दौरान कुछ महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या आ जाती है। कुछ महिलाओं को इस दौरान रजोनिवृत्त सिंड्रोम, अनिद्रा और मिजाज में परिवर्तन की समस्या का भी अनुभव हो सकता है।

योग द्वारा आप अपने जीवन के इस प्राकृतिक क्रिया से आसानी से निपट सकती है-
 
भ्रूण के लिए मुद्रा: कमर के बल लेट जाइए। अपने घुटनों को मोडि़ए। एडि़यां को ऊंचा करें और हाथों को पीछे की ओर बाहर की तरफ फैलाएं। घुटनों उठाएं और धीरे-धीरे सांस ले और छोड़े, अपने घुटनों को सीने तक मोड़े और घुटनों को उंगलियों के साथ इटंरलॉक करके पकड़े, और अपने घुटनों पर अपनी ठोड़ी लाये। अगले 45 डिग्री पर अपने बाएं पैर में ऐसा करें और बारी-बारी से ऐसा करें, पांच बार दक्षिणावर्त (क्लॉक वाइज) और पांच बार वामावर्त (एंटी क्लॉक वाइस) ऐसा करें। सामान्य रूप से सांस लें और इसे दोहराएं।
 
लोकस्ट मुद्रा:

अपनी गर्दन झुकाएं, पैरों के एक साथ रखें। हाथों की मुट्ठी बनाएं और उन्हें अपनी कमर के नीचे ले जाएं। सांस रोकें, अपना दाहिना पैर ऊंचा उठाएं। केवल पैर और पीठ की मांसपेशियों का प्रयोग करें, अपने ऊपरी शरीर को आरामदेह स्थिति में रखें। सांस तीन से दस मिनट के लिए रोकें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को दौबारा दोहराएं। अपने दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की ओर ले जाएं।  
 

नीचे का आसन:

अपने घुटनों को मोड़ें और अपने सिर की ओर अपने पैरों को लाने की कोशिश करें। अपनी एड़ियों को अपने हाथों से नीचे तक पहुँचाने की कोशिश करें। फिर, सामान्य दर से सांस ले, अपने पैरों को अपने जांघों, छाती तक उठाए और अपने पूरे शरीर को उपर की तरफ आराम से उठाए। पेट के बल आराम करें।
 
मगरमच्छ आसन:

यह एक विश्राम आसन है। धूप में एक मगरमच्छ लाश की तरह पड़ा रहता है। इस आसन में चेहरे को नीचे की ओर करें और अपने दोनों पैरों को 30-60 सीएम में फैलाकर रखें और अपने शरीर को आराम दें। अपनी बाहों को अपने सिर तक फैलाएं। अपनी आंखों को बंद करें और अपने चेहरे को आराम दें और पेट से सांस ले और छोड़ें। इस प्रक्रिया को आराम से दोहराएं।

 

Read More Article On- Women health in hindi

Disclaimer