आपके बालों और त्वचा के लिए बेहतर है मूली का ये पेस्ट, जानें इसको तैयार करने का आसान तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा और बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो मूली से बने इस पेस्ट का करें इस्तेमाल। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 09, 2021 17:12 IST
आपके बालों और त्वचा के लिए बेहतर है मूली का ये पेस्ट, जानें इसको तैयार करने का आसान तरीका

आपने अक्सर लोगों को मूली का इस्तेमाल सब्जी या फिर सलाद के रूप में करते देखा होगा। वैसे तो आप सभी जानते होंगे कि मूली हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। मूली कई स्वास्थ्य लाभों के लिए खायी जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे कि मूली सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। 

मूली में ऐसे गुण पाए जात हैं जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी बेहतर होते हैं। आपको बता दें कि मूली का सही तरह से इस्तेमाल करने पर ये हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ रख सकता है। इसके साथ ही कई सौंदर्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे मूली हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है। 

skin care

त्वचा के लिए मूली के फायदे काफी हैं। मूली में विटामिन-सी की मात्रा काफी होती है, जो हमारी त्वचा के लिए काफी मददगार होती है। इसमें मौजूद तत्व एंटीऑक्सीडेंट के रूप में हमारी त्वचा के लिए काम करते है। विटामिन त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को निखारने का काम करता है। इसके साथ ही मूली सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से भी हमे बचाती है और एजिंग के प्रभाव को कम करने का काम करती है। 

इसे भी पढ़ें: आपकी सेहत को ये 20 लाभ पहुंचाती है मूली

त्वचा पर मूली के फायदे

  • ब्लैकहेड्स का दूर करती है मूली।
  • त्वचा को हाइड्रेट रखने में कारगर।
  • डिटॉक्सीफाई करने में करती है मदद। 
  • त्वचा संबंधी रोगों को करती है दूर। 
  • मुंहासे से छुटकारा पाने में फायदेमंद। 
  • त्वचा में एक प्राकृतिक चमक।
  • बालों को झड़ने से रोकती है मूली। 
  • डेंड्रफ दूर करने में कारगर। 

मूली में मौजूद फाइबर आपके शरीर में से टॉक्सिंस से छूटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। जिसका परिणाम आप अपनी त्वचा देख सकते हैं। 

skin care

मूली से बना फेसपैक असरदार

मूली से बना फेस पैक आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकता है। इस पैक से आप आपकी त्वचा पर ब्लीच भी कर सकते है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपकी त्वचा अतिसंवेदनशील है, तो आप इसे न अजमाएं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर हल्की जलन भी हो सकती है। हालांकि, इस पैक को लगाने से किसी भी तरह का आपको कोई साइडइफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

skin care

इसे भी पढ़ें: ठंड में त्वचा में होने वाले रुखेपन से हैं परेशान? जानें सर्दी में त्वचा को कैसे बनाएं कोमल

फेसपैक बनाने का तरीका 

  • त्वचा के लिए मूली का फेस पैक बनाने के लिए आपको मूली का एक बड़ा टुकड़ा लेना होगा और इसे छीलकर अच्छी तरह पीस लें। आप उसे तब तक पीसें जब तक ये एक पेस्ट के रूप में न बदल जाए। 
  • इस मूली के पेस्ट में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इसके बाद आप इसमें 4 से 5 बूंद जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब आपका मूली फेस पैक तैयार है। 
  • फेसपैक को आप अब अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाकर धो लें। आप इस फेसपैक का इस्तेमाल हफ्ते में करीब दो से तीन बार कर सकते हैं। लेकिन अगर यह आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है, तो आप इसको आजमाने से दूरी बनाएं रखें। 
  • कच्ची मूली को पीसकर बनाया हुआ पेस्ट आप अपनी त्वचा पर लगा सकते है। यह एक बढि़या प्राकृतिक क्लींजर और एक प्रभावी फेस पैक की तरह काम करता है। 

ध्यान रहे ऊपर दिए गए सभी उपाय के तरीको को आप लगाने से पहले अपनी कलाई पर लगाकर जरूर देखें, जिससे की आपको इस बात की जानकारी हो जाए की कहीं आपकी त्वचा पर इसका कोई नुकसान न पहुंचे। इसके साथ ही अगर आपको कोई नुकसान महसूस होता है तो आप इसके लिए डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। 

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi 

Disclaimer