पुरुष कैसे रखें बुढ़ापे को दूर

बुढापे से कितना भी बचा जाए, लेकिन कहीं न कहीं इसकी छाप नजर आ ही जाती है। लेकिन, इसके असर को तो कम किया ही जा सकता है साथ ही इसे लंबे समय तक टाला भी जा सकता है।

Pooja Sinha
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jan 09, 2013
पुरुष कैसे रखें बुढ़ापे को दूर

बुढापे से कितना भी बचा जाए, लेकिन कहीं न कहीं इसकी छाप नजर आ ही जाती है। लेकिन, इसके असर को तो कम किया ही जा सकता है साथ ही इसे लंबे समय तक टाला भी जा सकता है। लेकिन, इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक व्‍यायाम करने की जरूरत होती है। आइए जानें ऐसे टिप्‍स जिन से पुरूष बुढ़ापा दूर रख सकें।

 


वैज्ञानिकों का मानना हैं कि जब तक शरीर की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण ठीक प्रकार से होता रहता है, तब तक बुढ़ापा दूर रहता है। और शरीर बना रहता है सदा जवां। लेकिन जब यह प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है या इसमें किसी तरह की परेशानी आने लगती है, तो कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की गति धीमी होने लगती हैं और शरीर बूढ़ा होने लगता हैं।

 

 

संतुलित आहार

बुढ़ापे से बचने के लिए उचित व संतुलित आहार बेहद जरूरी है। जरुरत से ज्यादा मात्रा में भोजन नहीं करें। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आयुर्वेद में कहा गया है की भोजन करते समय आमाशय का एक तिहाई हिस्सा भरना चाहिए बाकि रिक्‍त रखना चाहिए जिससे अन्न का पाचन व्यवस्थित होता है। भोजन में विटामिन, प्रोटीन, खनिज तत्वों की भरपूर मात्रा होनी चाहिए, गरिष्ठ भोजन, तेल, घी, शर्करायुक्त पदार्थ न खाएं।

 

 

 

How To Stay Young

 

 

 

तनावमुक्त जीवन शैली

मानसिक तनाव को सभी रोगों की जड़ समझा जाता है। मानसिक स्वास्थ्य अगर अच्छा नहीं है, तो मनुष्य कुंठित जीता है और साथ ही बुढ़ापा भी जल्‍दी आता है। इसलिए आप तनाव मुक्त रहने के लिए अच्छे दोस्तों के साथ रहें, मधुर संगीत सुने, अच्छा साहित्य पढ़ें और खुद को व्यस्त रखे। फिर देखे अपने आप में फर्क की बुढ़ापा आप से कितनी दूर भागता है।

 

 

नियमित व्यायाम

रोज हल्का व्यायाम करना कई प्रकार के रोगों से दूर रखता है। इससे शरीर बनता है फुर्तीला। और बुढ़ापे को दूर रखने में मदद मिलती है। सुबह खुली हवा में टहलना अच्‍छा व्यायाम है। सुबह की हवा में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है।

 

 

 

How To Stay Young

 

 

 

पर्याप्‍त नींद

आजकल लोगों को नींद कम आती है ऐसे लोग मानसिक बीमारियों और बुढ़ापे का शिकार हो जाते है। बुढ़ापे को दूर करने में पर्याप्‍त नींद का विशेष महत्व दिया है। समृद्ध स्वास्थ्य, सौन्दर्य बने रहने के लिए रात्रि में सात-आठ घंटे की नींद जरुरी है।

 

 

रसायन चिकत्सा

पुरूष बुढ़ापे को दूर करने के लिए रसायन चिकित्‍सा को भी प्रयोग कर सकते है। उसमे से एक है एलोवेरा, एलोवेरा जूस सर्वगुण सम्पन्न है। एलोवेरा जेल के सेवन से शरीर की अन्दुरुनी तौर पर सफाई हो जाती है जिससे मनुष्य की पाचन प्रणाली दुरुस्त रहती है। एलोवेरा जेल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। चिरतरुण बने रहने के लिए प्रकृति की इस अनमोल देन का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

 

 

आंवला, आंवला भी बुढ़ापा दूर करना वाला एक महत्‍वपूर्ण रसायन है। आंवले का रस, गाय का घी, शहद व मिश्री चारों समभाग 15-15 ग्राम लेकर मिला लें। इसे सुबह खाली पेट ले तथा इसके बाद 2 घंटे तक कुछ ना लें, तो ये रसायन आपके शरीर में स्थायी यौवन का काम करेगा और बुढ़ापा दूर रहेगा लेकिन जिन्हें डायबिटिज है, वे ये प्रयोग ना करें। इन सब उपायों को अपनाकर कोई भी पुरूष बुढ़ापे को अपने से कोसों दूर कर सकता है।

 

 

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi.

Disclaimer