वजन बढ़ाने को लेकर आप भी हैं परेशान? तो इन प्रोटीनयुक्त आहार का करें सेवन, फिट रहने में भी मिलेगी मदद

विटामिनयुक्त भोजन, कार्बोहाइड्रेट्स एवं मिनरल की तुलना में प्रोटीन की उपयुक्त मात्रा लेना भी जरूरी है। आइए जानें वजन बढ़ाने वाले प्रोटीन कौन-कौन से है

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 18, 2018Updated at: Mar 31, 2020
वजन बढ़ाने को लेकर आप भी हैं परेशान? तो इन प्रोटीनयुक्त आहार का करें सेवन, फिट रहने में भी मिलेगी मदद

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने मोटापे को लेकर और वजन ज्यादा होने को लेकर परेशान रहते हैं। जिसको कम करने के लिए लोग कभी एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं तो कभी अपनी डाइट में अलग-अलग तरह के बदलाव करते हैं। वहीं, दूसरी ओर ऐसे लोग भी हैं जो अपना वजन न बढ़ने को लेकर परेशान रहते हैं। यानी वो लोग कोशिशें करते रहते हैं कि किसी भी तरह उनका वजह बढ़ जाए। वजन घटाना जितना मुश्किल होता है कई लोगों के लिए उतना ही मुश्किल वजन बढ़ाना भी होता है। अगर आप भी अपने वजन बढ़ाने को लेकर परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आप कैस अपनी डाइट में बदलाव कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 

कई ऐसी डाइट होती है जिनका सेवन करने से आपका वजन तो बढ़ सकता है लेकिन उनमें मौजूद कैलोरी आपके मोटापे का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस तरह की डाइट से हमेशा बचे हुए रहें। आप प्रोटीनयुक्त आहार का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर चीजें कई हैं जो आपकी सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं और आपका वजन बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकेंगे। 

अंडा

शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखने के लिए अंडा एक ऐसा आहार है जिसका सेवन आप कभी भी कर सकते हैं। अंडे का रोजाना सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ेगा साथ ही आपकी मसल्स भी गेन हो सकेगी। वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाएं। अंडे में प्रोटीन के अलावा विटामिन डी, विटामिन बी और विटामिन बी-12 होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। 

सोयाबीन

सोयाबीन्स प्रोटीन का एक अच्छा जरिया माना जाता है। ये हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन के और फास्फोरस पाया जाता है। सोया का सेवन करने से ये हमारी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही उन्हें रिपेयर करता है। आप सोयाबीन का रोजाना सेवन कर सकते हैं। आप इसे चाहें तो ब्रेकफास्ट में इसकी अलग-अलग डिश बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खतरों के बीच कैसे करें बाहर से लाई गई फल-सब्जियों की सही सफाई, जानें स्पेशल किचन टिप्स

मसूर की दाल

कई लोग चिकन और अंडे से अपनी दूरी बनाकर रहते हैं। उन लोगों के लिए मसूर की दाल सबसे बेहतरीन विकल्प है। शाकाहारियों लोगों के लिए मसूर की दाल प्रोटीन का एक अच्छआ स्रोत है। मसूर की दाल में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है।

आलू

आलू प्रोटीन समेत दूसरे पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। एक उबला मैश किया आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालांकि जब आप इसे खाते हैं तो संयम जरूरी है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है। इसके आलू का सेवन ज्यादा करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे घर पर बने ये 5 फल और सब्जियों के जूस

ओट्स

अक्सर कई लोग जो डाइट प्लान का पालन करते हैं वो ओट्स को ब्रेकफास्ट में लेते हैं। आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट के दौरान इसे खाया जाता है, ओट्स प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं। आप ताजा फल और नट जैसे अलग-अलग स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ ओट्स खा सकते हैं। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi
Disclaimer