प्रजनन दवाओं से बच्चों में कैंसर का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2012

prajanan dawao se baccho me cancer ka khatra

अगर आप गर्भधारण के लिए दवाओं का इस्तेमाल कर रहीं हैं तो सावधान हो जाईए यह दवाएं आपके होने वाले बच्चे में रक्त कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि जो महिलाएं गर्भधारण करने के लिए प्रजनन संबंधी दवाएं लेती हैं उनके होने वाले बच्चे को ल्यूकेमिया (एक प्रकार का रक्त कैंसर) होने का खतरा रहता है।

 

फ्रांस में हुई इस रिसर्च में पाया गया है कि जो महिलाएं रोजाना अंडाशय उत्तेजक दवाएं यानि गर्भवती होने के लिए दवाओं का सेवन करती हैं उनके बच्चों को ‘एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया (एएलएल)’ होने का खतरा सामान्य बच्चों के मुकाबले 2.6 गुना ज्यादा होता है। एएलएल बच्चों में होने वाला सबसे सामान्य ल्यूकेमिया है।

 

‘डेली मेल’ की खबर के मुताबिक, इन दवाओं के सेवन से बच्चों में एक दुर्लभ ल्यूकेमिया ‘एक्यूट मेलोयड ल्यूकेमिया (एएमएल)’ होने का खतरा भी 2.3 गुना बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आईवीएफ प्रक्रिया से पैदा होने वाले बच्चों में ल्यूकेमिया होने का कोई खतरा नहीं होता है।

Loading...
Is it Helpful Article?YES11457 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK