पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दर्द से पाएं छुटकारा

पेट दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय है, जो दर्द तो दूर करते है, साथ ही साथ पेट की पाचन क्रियाओं को भी ठीक करते है। 

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: May 04, 2018
पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दर्द से पाएं छुटकारा

पेट दर्द की समस्या काफी आम है, जिससे कई लोग काफी परेशान भी रहते हैं। बहुत से लोग गलत खानपान की आदतों के कारण पेट दर्द के साथ कब्ज और एसिडिटी जैसी दिक्कतों का सामना करते हैं। आपने अक्सर कई लोगों को देखा होगा कि वो इस परेशानी से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाई और घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार ऐसे उपाय मददगार साबित नहीं होते हैं। 

अच्छे जीवन के लिए जरूरी है कि हम अपने आपको फिट रखकर अपने जीवन का आनंद ले सके। पेट दर्द एक ऐसी परेशानी है जिससे कोई भी परेशान हो सकता है। वैसे तो पेट दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर लोगों को कब्ज और एसिडिटी यानी गैस की वजह से होता है। हम आपको इस लेख में बताते हैं कि पेट दर्द की समस्या से कैसे आप छुटकारा पा सकते हैं। 

हींग का काढ़ा 

पेट दर्द में अगर आप दवाई नहीं लेना चाहते तो आप हींग का इस्तेमाल कर अपने पेट दर्द को दूर कर सकते हैं। हींग का काढ़ा पेट में होने वाली सभी समस्याओं को दूर करने के लिए मददगार होता है। हींग का काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इस काढ़े को पीने से गैस और पेट के दर्द से आपको तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए आपको अजवायन, हींग, काला नमक, मुलेठी और सौंठ की जरूरत होगी। 

लहसुन

लहसुन का सेवन हमारे पेट के लिए काफी अच्छा होता है। लहसुन हमारे पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कली का सेवन करें, इससे आपको पेट की समस्याओं से राहत मिलेगी। आपको बता दें कि लहसुन में ऐंटी-बायॉटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो गट को हेल्दी रखने का काम करता है। 

पेट के लिए फायदेमंद है लौंग 

लौंग हमारे पेट में दर्द को दूर करने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया को बेहतर करने का काम करती है। लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल गुणों होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके साथ ही लौंग के सेवन से पेट का इंफेक्शन दूर होता है और पाचन क्रिया मजबूत होती है।

इसे भी पढ़ें: अपच की समस्या से निजात दिलाएंगे से खास घरेलू नुस्खे

पुदीना और नींबू 

पुदीना और नींबू का रस पेट के दर्द से काफी जल्दी राहत दिलाता है। आप अब पुदीना और नींबू के रस में आधा चम्मच अदरक का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। आप दिन में 3 बार इसका सेवन कर सकते हैं। 

घर पर बनाया चूर्ण

आप घर पर पेट दर्द निवारक चूर्ण बनाएं। इसके लिए आप भुना हुआ जीरा, काली मिर्च, सौंठ, लहसून, धनिया, हींग सूखी पुदीना पत्ती, सबकी बराबर मात्रा लेकर बारिक चूर्ण बनाएं। इसके साथ आप थोडा सा काला नमक भी मिलाएं। इससे आपके पेट में दर्द और गैस से जल्द से जल्द राहत मिल सकेगी। 

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द हो, तो कभी न खाएं ये 8 चीजें

अनार

आपके लिए अनार पेट दर्द मे फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अनार के बीज निकालें। थोडी मात्रा में उसमें नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें और दिन में करीब दो बार इसका सेवन करें। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer