वास्‍तविक है आंखों के भ्रम के साथ वजन घटाना

आज हम एक ऐसे वेट लॉस आइडिया के बारे में बात करने जा रहे हैं जो वजन कम करने की दिशा में आपको पक्के परिणाम देता है। ये आइडिया है ऑप्टिकल इलस्ट्रेशन।

Rahul Sharma
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rahul SharmaPublished at: Dec 31, 2015
वास्‍तविक है आंखों के भ्रम के साथ वजन घटाना

भले ही हम कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन त्यौहार और पार्टियों में होने वाली दावत आपके डाइट प्लान और स्लिम होने के अरमान पर पानी फेर जाती हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे वेट लॉस आइडिया के बारे में बात करने जा रहे हैं जो वजन कम करने की दिशा में आपको पक्के परिणाम देता है। ये आइडिया है ऑप्टिकल इलस्ट्रेशन (Optical Illusions)।

 

Optical Illusions in Hindi

 

साइज़ परसेप्शन से छिपाएं मोटापा

जिम में घंटों दौड़ने के अलावा एक ऐसा उपाय भी है, बस पास वाले डिपार्टमेंटल स्टोर में जाएं और ऑप्टिकली वजन को छिपाने वाले कपड़े खरीद लाएं।    न्यूरोसाइंस बताती है कि साइज़ परसेप्शन (perception of size) की मदद से वजन को छुपाने की दृष्टी से कई तरीके की हेरफेर किया जा सकती है। चलिये इनमें से दो तरीकों के बारे में बात करते हैं -

 

पहला, हमारा मस्तिष्क कथित दूरी के आधार पर आकार को समायोजित करता है। तो किसी स्थान से देखे जाने वाली वस्तु की कंवर्जिंग लाइनें, विभिन्न आकारों के लिए समान आकार की दो वस्तुएं बनाती है, जिसमें नजदीक वस्तु छोटी दिखाई देती है। और पतला दिखाने वाली ये ड्रेस इसी सिद्धांत पर काम करती है। इस ड्रेस में कूल्हे पतले दिखाई देते हैं, क्योंकि पर्सपेक्टिव की ड्राइविंग लाइनें कूल्हों को छोटा दिखाती हैं।



Image & Fact Source - psychologytoday


Read More Articles On Fashion & Style in Hindi.

Disclaimer