9 आदतें जो आपके बॉयफ्रेंड को कर सकती हैं परेशान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 05, 2013

दुनिया में कोई भी परफेक्‍ट नहीं। हर किसी में कोई न कोई ऐसी आदत जरूर होती है जो दूसरे को पसंद नहीं होती। इन्‍हीं अच्‍छी-बुरी आदतों के साथ तालमेल बिठाना ही तो जीवन है। हालांकि, रिश्‍ते में कई बार ऐसी परिस्थितियां भी उत्‍पन्‍न हो जाती हैं जो अच्‍छे-खासे रिश्‍ते को नुकसान पहुंचा सकती है।

nau adate jo apke boyfriend ko ker sakti hai pareshaan

 

क्‍या आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि आपके बॉयफ्रेंड को आपकी कौन सी बात पसंद नहीं। यूं तो किसी एक बात को लेकर टिप्‍पणी करना सही नहीं, लेकिन फिर भी कुछ सामान्‍य आदतें हैं जो एक बॉयफ्रेंड को अपनी गर्लफ्रेंड में पसंद नहीं आती।

[इसे भी पढ़े- लड़कों को इंप्रेस करने के तरीके]


यूं तो लड़कियां बहुत समझदार होती हैं, लेकिन फिर भी कई बार वे ऐसी गलतियां कर देती हैं, जो उनके रिश्‍ते के लिए नुकसानदेह साबित होती हैं। जिससे आप प्‍यार करें उस पर आपका हक जताना समझ में आता है, लेकिन इस चक्‍कर में उसकी स्‍वाभाविक स्‍वतंत्रता को ही खत्म कर देना सही नहीं। कई लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड को अपनी प्रॉपर्टी समझने लगती हैं। जो पूरी तरह गलत है। माना कि आप दोनों एक दूसरे से बेहद प्‍यार करते हैं। लेकिन, आपके अलावा भी उसकी अपनी जिंदगी है। आपकी बात मानना अलग बात है और आपकी हर बात मानना पूरी तरह अलग। वह दिन भर आपसे मोबाइल पर बाते करें और चैटिंग में लगा रहे। अरे भई उसकी भी तो लाइफ है।

प्‍यार अलग बात है, लेकिन कई बार लड़के, लड़कियों की इन आदतों से 'ऊब' जाते हैं। ईश्‍वर न करे, लेकिन क्‍या आपकी जिंदगी में कभी ऐसा हुआ है। और आप अगर इसके लिए अपने बॉयफ्रेंड को ही दोषी मानती हैं, तो एक बार जरा पूरी ईमानदारी से सोचिए कि क्‍या वाकई सारी गलती उसकी थी। क्‍या आप उसके निजी जीवन में जरूरत से ज्‍यादा दखल तो नहीं दे रही थी। और अगर ऐसा हुआ है तो उसे और हालात को कोसने की बजाए अपनी आदतों को बदलने की कोशिश कीजिए। अपने पुराने रिश्‍ते से सीखिए और अपने नए रिश्‍ते को इन परेशानियों से दूर रखिए। आइए हम आपको बताते है कि ऐसे कारण जिससे आपके बॉयप्रेंड को आप परेशान करने वाली प्रेमिका लगने लगती हो।

[इसे भी पढ़े- बॉयफ्रेंड के दिल की बात जानने के 15 टिप्‍स]

 

बॉयफ्रेंड को परेशान करने वाली आदतें


1. बातें अपने तक न रखना-
रिश्‍तों की गाड़ी हर बार शानदार सड़कों पर नहीं दौड़ती। यहां ऊबड़-खाबड़ रास्‍ते भी आते रहते हैं। रिश्‍तों की नाजुक घडि़यों में लड़के आमतौर पर शांत रहना पसंद करते हैं। वहीं, लड़कियां अपनी सहेलियों और दोस्‍तों से सलाह लेना पसंद करती हैं। हालांकि, इसमें कोई बुराई नहीं है, लेकिन इससे आपके रिश्‍ते की निजता भंग होने का भी खतरा बना रहता है। कहते हैं इंसान अपनी गलतियों का आकलन करते समय सबसे अधिक उदार होता है, यही बात आपके रिश्‍ते पर भी लागू होती है। कई बार आपकी बातों से आपके बॉयफ्रेंड की खराब छवि बन जाती है। बेशक सभी लड़कियां ऐसा नहीं करतीं। लेकिन, आप अगर ऐसा करती हैं, तो आप एक 'परेशान' करने वाली गर्लफ्रेंड हैं। याद रखिए लड़के अपना दुख सबके सामने कहने में सहज नहीं होते और न ही वे रिश्‍ते की पेचीदगियों को ही जगजाहिर करना चाहते हैं। वे इस बात को मानते हैं कि इश्‍क में किसी की सलाह की जरूरत नहीं होती।

2. खेल में परेशानी देना -
किसी खेल के बीच में परेशान किया जाना लड़कों को बिलकुल भी पसंद नहीं होता। न तो बेकार की बातचीत और ही कोई अन्‍य चर्चा। अधिकतर लड़कों के लिए खेल महज मनोरंजन का जरिया न होकर उनके अहम् से जुड़ा होता है। तो जिस समय भी आपका बॉयप्रेंड आराम से खेल खेलने के मूड में हो और आप उससे लगातार बात कर रही हो तो आपको यही जवाब सुनने को मिलेंगे  "उह हा ... हम्म ..." या कुछ अन्‍य छोटे जवाब।

[इसे भी पढ़े- कहीं आप ‘चिपकू’ गर्लफ्रेंड तो नहीं]

 

3. बदलने की कोशिश-
जो तुम्‍हें चाहे, तुम जैसे वो वैसे चाहे।
जो तुम्‍हें बदलना चाहे वो प्‍यार नहीं सौदा है।
और साहिबा, प्‍यार में सौदा नहीं होता...

फिल्‍म 'मोहब्‍बतें' का यह डॉयलॉग हकीकत में भी बिलकुल सही जान पड़ता है। लड़कों को खासतौर पर यह पसंद नहीं होता कि लड़कियां उनकी आदतों को बदलने की कोशिश करें। ड्रेसिंग सेंस हो या फिर कुछ और आदत, लड़के खुद को बदलने को जल्‍दी राजी नहीं होते। आप चाहें तो उन्‍हें इस मामले में जिद्दी कह सकती हैं। लेकिन, जब उन्‍हें किसी चीज से नफरत है और गर्लफ्रेंड उन्हें वह जबरदस्‍ती वही करने के लिए कहती है तो वे अक्‍सर गुस्‍सा हो जाते हैं।

4. जुनून को न समझना -
कुछ चीजों को लेकर लड़के बेहद जुनूनी होते हैं। आपको भले ही उनका यह जुनूनी बेकार लगे, लेकिन लड़कों के लिए ये बातें बहुत मायने रखती हैं। ये जुनून किसी खेल को लेकर हो सकता है, यह जुनून उनकी पुरानी बाइक या कार को लेकर हो सकता है। यह जुनून उनके किसी शौक को लेकर हो सकता है। लड़कों को बुरा तब लगता है जब अक्‍सर लड़कियां उनके इस जुनून को नहीं समझतीं। उन्हें एक बच्‍चे की तरह बर्ताव करने से मना करने लगती हैं। निश्चित रूप से यह परेशान करने वाली प्रेमिका की निशानी है। आप आप अपने बॉयफ्रेंड के वाजिब जुनून को समझें और हो सके तो उसका साथ दें, देखिए आपका रिश्‍ता कैसे और मजबूत हो जाएगा।

[इसे भी पढ़े- जब दिल जीतना हो ब्वायफ्रेंड का]

 

5. हर बात पर रोना -
लड़कों को सबसे ज्यादा चिढ़ लड़कियों के रोने से है। कोई अनचाही बात हुई नहीं कि बस उनका रोना शुरु। फिर अगर उन्हें मनाओ तो और रोने लगती हैं और नहीं मनाओं तो भी दिक्कत होती है।

6. बॉयफेंड पर निर्भरता-  
एक बार दोस्‍ती हुई नही कि लड़कियां हर बात के लिए अपने बॉयफ्रेंड पर निर्भर हो जाती हैं। आपकी यह आदत लड़कों को परेशान कर सकती है। यहां तक कि कई लड़कियां तो अपने लवर को लिए बिना कभी मार्केट जाना पसंद ही नहीं करती। उनका मानना है कि लड़कियों को अपने काम खुद करने चाहिए। छोटी-छोटी बातों के लिए उन्हें हम पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है।

7. टाइम न होने की शिकायत -
लड़कों को लड़कियों का पसेसिव नेचर भी नहीं भाता। ब्वॉयफ्रेंड्स का मानना है कि हर रिश्ते की अहमियत होती है और सभी को समय देना भी जरुरी है। किसी एक रिश्ते के लिए हम बाकी को दरकिनार नहीं कर सकते। यह सही है वे हमारे लिए ज्यादा अहम हैं लेकिन हर समय तो उनके साथ नहीं रहा जा सकता न। दोस्तों के लिए भी टाइम निकालना जरुरी है। लड़कियां जब लड़कों की दूसरी व्यस्तताओं पर आबजेक्शन लेती हैं तो लड़के चिढ़ जाते हैं।

8. लड़कियों का शक करना-
लड़कों को ऐसी लड़कियां परेशान करने वाली लगती है जो हमेशा शक करती रहती है। उनकी बात-बात पर जासूसी करने से लड़कों को नफरत है। उनका हर बात में पूछना कि कहां गए थे, क्यों गए थे, उस लड़की से क्यों बात कर रहे थे, इतने प्यार से क्यूं बात कर रहे थे, कौन है वह तुम्हारी जैसे कई सवाल हैं जो लड़कों को परेशान करते हैं। लड़कियों को अपनी इस आदत पर काबू रखना चाहिए।

9. ओवर रिएक्ट -
लड़कों को लड़कियों के ओवर-रिएक्ट करने से भी बहुत बुरा लगता है। उनका मानना है कि लड़कियां ऐसे व्‍यवहार करती हैं जैसे कि उस बात से बड़ी बात तो कोई हो ही नहीं सकती। जिस बात को प्यार के साथ आसानी से समझाया जा सकता है उसी को वे इतना बढ़ा देती हैं कि बात ब्रेकअप तक पहुंच जाती है। लड़कियां समझती हैं कि वह जो कहती हैं वह सही ही है और अपने बॉयफेंड को भी वैसा ही करने को कहती है। ऐसा सोचना गलत होता है।

 

Read MOre Articles on Dating Tips in Hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES4 Votes 9068 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK