बिना खाए-पिए भी दिनभर पेट लगता है भारी? इन 5 घरेलू उपायों से तुरंत पाएं पेट के भारीपन से छुटकारा

पेट में भारीपन महसूस होने पर आप इन आसान से घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। इससे आपकी परेशानी तुरंत ठीक हो जाएगी।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 03, 2021Updated at: Aug 03, 2021
बिना खाए-पिए भी दिनभर पेट लगता है भारी? इन 5 घरेलू उपायों से तुरंत पाएं पेट के भारीपन से छुटकारा

कभी-कभी बिना खाए हमारा पेट भारी लगने लगता है। इसका सबसे मुख्य वजह बदहजमी है। बचपन से अबतक हमें सिखाया जाता है कि भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाना चाहिए। लेकिन हम में से अधिकतर लोग जल्दबाजी की वजह से भोजन को बिना चबाए खा लेते हैं, जिसके पेट काफी भरा-भरा महसूस करता है। बदहमजी की शिकायत होने पर खाने की इच्छा नहीं होती है, क्योंकि बिना खाए ही पेट भारी लगने लगता है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी महसूस हो रही है, तो घर पर मौजूद चीजों से आप इस समस्या का हल ढूंढ सकते हैं। चलिए जानते हैं पेट भारी होने पर कौन सा नुस्खा अपनाएं?

अजवाइन और त्रिफला का चूर्ण

पेट की किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए अजवाइन को काफी फायदेमंद माना जाता है। भारीपन की परेशानी को दूर करने के लिए अजवाइन और त्रिफला का चूर्ण खाएं। इससे आपकी परेशानी दूर होगी। पेट का भारीपन दूर करने के लिए 10 ग्राम करीब अजवाइन लें। अब इसमें 10 ग्राम सेंधा नमक और 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण मिलाएं। इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके चूर्ण तैयार कर लें। अब इस चूर्ण को नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे पेट का भारीपन दूर होगा। साथ ही कब्ज की परेशानी से भी निजात मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें - पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या में न करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ेगी परेशानी

जीरे और अजवाइन का पानी

अगर आप अपने पेट के भारीपन को दूर करना चाहते हैं, तो सुबह उठकर जीरे और अजवाइन का पानी पिएं। इससे पुरानी से पुरानी बदहजमी की शिकायत दूर हो सकती है। जीरा और अजवाइन आपके पेट के लिए जादू की तरह कार्य करता है। इसका पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बूस्ट होगा। साथ ही यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है। 

इमली और गुड़ की चटनी

इमली एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो पेट की परेशानियों को दूर करने में असरकारी है। अगर आपको पेट में हैवीनेस फील हो रहा है, तो गुड़ और इमली की चटनी बनाकर खाएं। इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा, जिससे आपका पेट भारी नहीं लगेगा। साथ ही इससे कब्ज की परेशानी दूर होगी।

सोड़ा का करें सेवन

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप खाने वाला सोड़ा का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी लें। अब इसमें 1 चम्मच सोड़ा डालें। पानी में सोडा को अच्छी तरह मिक्स करें और पी जाएं। इससे आपको पेट की समस्या से तुरंत राहत मिलेगा। पेट की अधिकतर परेशानी को दूर करने में सोडा फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

सेब का करें सेवन

कुछ लोगों को कब्ज की वजह से पेट में भारीपन महसूस होता है। इस स्थिति में रोजाना 1 सेब का सेवन करें। सेब स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से कई रोग दूर रहते हैं। इसके अलावा सेब में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। साथ ही यह गैस और बदहजमी को दूर करने में मददगार है। 

पेट में भारीपन की शिकायत हो दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो एक बार डॉक्टर से विशेष सलाह जरूर लें। ताकि पेट से जुड़ी गंभीर बीमारी से बचा जा सके।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer