मौसमी (मौसम्बी) का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

मौसम्बी या मौसमी का जूस हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। इसमें विटामिन सी और कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 31, 2021Updated at: Jul 31, 2021
मौसमी (मौसम्बी) का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ढेर सारे फायदे, बढ़ती है इम्यूनिटी

मौसम्बी या मौसमी एक ऐसा फल है, जो बहुत रसीला होता है और ज्यादातर सीजन में काफी सस्ता होता है। इसके खट्टे-मीठे स्वाद के कारण लोग इसके जूस को काफी पसंद करते हैं। खासकर बीमार लोगों को मौसमी का जूस पिलाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है क्योंकि मौसमी में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाता है और शरीर को रोगों व इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। मौसमी या मौसम्बी इन दिनों का सीजनल फ्रूट है। इसका जूस आपकी सेहत और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

mousambi

मौसमी के जूस के फायदों पर एक्सपर्ट की राय (Expert Views)

आहार विशेषज्ञ, डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस (कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल) के अनुसार नींबू के मुकाबले मौसम्बी में कम एसिड होता है लेकिन इसमें फोलेट, राइबोफ्लेविन,फास्फोरस व नियासिन और मैग्नीशियम जैसे खनिज मौजूद हैं। इसके स्वाद में खट्टेपन के साथ-साथ मिठास भी होती है, जिसके कारण इसे स्वीट लाइम भी कहते हैं। मौसम्बी आपकी दैनिक जरूरत का 22 परसेंट विटामिन सी पूरा करता है। यही वजह है कि इन ढेर सारे ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल, न्यूट्रिएंट के कारण आपके शरीर से इंफ्लेमेशन कम होती है और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इस कारण आप बीमारियों से भी कोसों दूर रह सकते हैं। यही नहीं मौसम्बी का जूस गर्मी से भी आपको कुछ राहत दे सकता है। मौसम्बी से इसके अलावा भी बहुत से निम्न लाभ मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या गर्भावस्था में किया जा सकता है अदरक का सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

1. विटामिन सी का पावर हाउस (Vitamin C Power House)

मौसम्बी में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होते हैं जो आपके शरीर के कई महत्त्वपूर्ण फंक्शंस के लिए जरूरी हैं। हमारे इंटरनल ऑर्गन की सेहत के लिए भी विटामिन सी जरुरी होता है। मौसम्बी इसका रिच सोर्स है। इसलिए अगर आप पर्याप्त विटामिन सी की मात्रा पूरी करना चाहते हैं तो आपको रोजाना मौसम्बी का जूस पीना चाहिए।

2. कॉमन कोल्ड ठीक करने में लाभदायक (Beneficial in Curing Common Cold)

जब आपको जुखाम हो जाए तो आम तौर पर खट्टी और ठंडी चीजों से दूर रहने को बोला जाता है लेकिन मौसम्बी में विटामिन सी होता है जो आपके शरीर को बीमारियों से बचने में मदद करता है और आपके कॉमन कोल्ड के लक्षणों को भी कम करता है।

3. बॉडी को डिटॉक्स करती है (Detoxes the Body)

मौसम्बी हमारे शरीर से टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करती है और स्ट्रेस और प्रदूषण के कारण जिस प्रकार के प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ते हैं उन्हें कम करने में भी सहायक है। यह एक अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक है इसलिए आप इन दिनों अपनी डाइट में एक गिलास मौसम्बी जूस शामिल करें। मौसम्बी बॉडी काे डिटॉक्स करता है।

4. आपका पाचन बढ़ाने में सहायक (Improve Digestion)

मौसम्बी के जूस में एक और आवश्यक तत्त्व होता है जिसे हम फाइबर कहते हैं। फाइबर आपको काफी देर तक भूख नहीं लगने देता है और यह आपके पाचन तंत्र और आपकी पेट की सेहत के लिए एक बहुत अच्छा होता है। इसके कारण आपको कभी भी पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

mousambi for eyes

5. आपकी आंखों के लिए लाभदायक (Good For Eyes Health)

बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के कारण मौसम्बी का जूस आपकी आंखों की सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है। इसके अंदर बहुत सी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं जो आपकी आंखों को बहुत से इंफेक्शन से दूर रखती है। इससे आपका कैटरेक्ट होने का रिस्क भी बहुत कम हो जाता है।

6. आपकी हेल्दी स्किन रखने में मददगार (Keeps Skin Healthy)

डॉक्टरों के मुताबिक मौसम्बी के रस में बहुत से ऐसे विटामिन होते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी सहायक होते हैं व आपके स्किन के टिश्यू को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें - खाने में मीठे की मात्रा (शुगर इनटेक) कम करना चाहते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके लिए क्या करें, क्या खाएं

7. एंटी एजिंग लक्षण में कमी (Reduce Anti Aging)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मौसम्बी के जूस में बहुत सारे एंटी एजिंग गुण होते हैं जो आपकी स्किन को झुर्रियों और बहुत सारे एजिंग से जुड़े लक्षणों से बचाने में मदद करते हैं इसलिए मौसम्बी को इन दिनों अपनी डाइट में शामिल करें। बढ़ती उम्र के लक्षणाें में कमी करने के लिए आप मौसम्बी का जूस पी सकते हैं।

इतने सारे लाभों के अलावा भी आपके शरीर को मौसम्बी बहुत से तरीकों से लाभ पहुंचाती है जैसे यह आपकी मसल्स के दर्द को कम करती है व आपकी एनर्जी भी बढ़ाती है। इन सभी लाभों को देखते हुए आप रोजाना इस स्वादिष्ट जूस के एक गिलास का सेवन तो कर ही सकते है, अपनी सेहत को अच्छी रखने के लिए।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer