माइग्रेन से निजात दिलाता है पानी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 16, 2012

migraine se nijaat dilata hai paaniपानी प्‍यास तो बुझाता ही है, साथ ही आपको कई रोगों से भी निजात दिलाता है। पानी पीने से सिरदर्द-माइग्रेन दूर होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान रहने वाले रोगियों को पानी पीते रहने से काफी राहत मिलती है। साथ ही पानी पीते रहने से सिरदर्द और माइग्रेन की तेजी को कम भी किया जा सकता है।

नीदरलैंड की मास्टरिचट विश्‍वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रतिदिन करीब सात गिलास पानी पीने से सिर दर्द और माइग्रेन में राहत मिलती है, और रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आता है।

डेली मेल में छपी खबर के अनुसार प्रमुख शोधकर्ता डा. मार्क स्पिग्ट और उनके दल ने ऐसे 100 लोगों को चुना जिन्हें तेज या हल्के सिरदर्द-माइग्रेन की नियमित तौर पर परेशानी रहती है। इस दल ने रोगियों से कहा कि वह बेहतर नींद लें, तनाव कम करें, और कैफीन से बचे।

इसके अलावा उन्हें तीन महीने तक अपनी नियमित तरल खुराक के अलावा दिन में डेढ़ लीटर पानी पीने के लिए कहा गया। अध्ययन के अंत में रोगियों से प्रश्‍नों का जवाब लिखकर देने को कहा गया। माइग्रेन ट्रस्ट के डा. फैयाज अहमद ने कहा कि नियमित रुप से पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है और लोग अच्‍छा महसूस करते हैं।

 

Read More News on Health News in hindi.

 

 

 

 

rr

Loading...
Is it Helpful Article?YES3 Votes 16099 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK