क्या है मेडिटेशन और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह कितना है फायदेमंद

व्‍यस्‍त दिनचर्या में कुछ पल का मेडिटेशन करने से कई बीमारियां ठीक होती हैं, जानिए नियमित ध्‍यान लगाने से क्‍या फायदा होता है।

Nachiketa Sharma
तन मनWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Jan 01, 2013
क्या है मेडिटेशन और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह कितना है फायदेमंद

हम दौड़ रहे हैं, लेकिन ध्‍यान कहां है पता नहीं। बेहताशा दौड़ और नतीजा सिफर। ऐसे मे तनाव हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन गया है। और हम भी इसके अस्तित्‍व को स्‍वीकार कर चुके हैं। हमारे भीतर ऊर्जा का अभाव हो जाता है और इसे दूर करने का सबसे आसान तरीका है ध्‍यान यानी मेडिटेशन। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को बेहतर महसूस करते हैं।

ध्‍यान से मानसिक लाभ

काम, शोर, प्रदूषण, और अन्‍य कई दबावों के कारण हमें तनाव और मानसिक थकान होने लगता है। ध्‍यान से तनाव को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से ध्‍यान करने से मस्तिष्‍क को नयी ऊर्जा प्राप्‍त होती है। माना जाता है कि बीस में गहरे ध्‍यान से आपके मस्तिष्‍क को 4 घंटे सोने के बराबर ऊर्जा और शांति मिलती है।

ध्‍यान के फायदे

चिंता हो कम

ध्‍यान से जब मन और मस्तिष्‍क शांत हो जाता है, तो चिंताओं का हनन होने लगता है। ध्‍यान से आपकी चेतना को लाभ होता है। इसके साथ ही भावनात्‍मक रूप से आपको स्थिर रखने में भी मदद करता है ध्‍यान। ध्‍यान भीतर से स्‍वच्‍छ, निर्मल और शांत करते हुए आपको प्रेरित करता रहता है।

शारीरिक लाभ


ध्यान से मन और मस्तिष्क को नई उर्जा मिलती है वहीं इससे हमारे शरीर को भी लाभ मिलता है। ध्यान करने से हमारे शरीर में नयी शक्ति का संचार होता है। और इस शक्ति के कारण हम स्‍वयं को पहले से अधिक स्‍वस्‍थ महसूस करने लगते हैं।

रोगों से निदान

ध्यान से उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता है। सिरदर्द दूर होता है। शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिससे बीमारियों से लड़ने की हमारी क्षमता में इजाफा होता है। ध्यान से शरीर में स्थिरता बढ़ती है जिससे शरीर मजबूत होता हे।

Meditation in Hindi
कैसे उठाएं लाभ

ध्यान से भरपूर लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास करना आवश्यक है। ध्यान करने में ज्यादा समय की जरूरत नहीं मात्र पांच मिनट का ध्यान आपको भरपूर लाभ दे सकता है बशर्ते की आप नियमित करते हैं।

ध्यान में तल्‍लीन होने के बाद आपका दिन बहुत अच्‍छा गुजरता है। आपको इससे आनंद की प्राप्ति होती है। शुरुआत में ध्‍यान में काफी मुश्किलें आती हैं, लेकिन धीरे-धीरे आप इसमें रमने लगते हैं। और फिर यह आपके जीवन का हिस्‍सा बन जाता है। और फिर आपको इसके फायदे मिलने भी शुरू हो जाते हैं।

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Meditation in Hindi

Disclaimer